विकिपीडिया के बारे में 6 ऐसी बातें जो आप नहीं जानते होंगे

विकिपीडिया को 15 जनवरी 2001 में जनता के समकक्ष इंटरनेट पर पेश किया गया था। उस समय अधिकांश लोगों का यह मानना था की यह वेबसाइट भी औरों की तरह देशों की और मानचित्रों की जानकारी देने वाली वेबसाइट होगी मगर ये उससे भी कुछ ज्यादा थी जिसकी लोगों ने उम्मीद भी नहीं की थी।

जैसे जैसे समय बीतता चला गया लोगों को इस बारे में अनुभव होने लगा की इस वेबसाइट के ज़रिये हमे हर व्यक्ति, हर देश एवं हर वो जानकारी मिल सकती है जिसे हम जानना चाहते हैं। मगर इस वेबसाइट के भी कुछ ऐसे तथ्य हैं जो शायद कोई नहीं जानता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तथ्य बताते हैं जो अपने कभी नहीं सुने होंगे।

1. ये कोई नहीं जानता की विकिपीडिया का पहला आर्टिकल कौनसा था विकिपीडिया के फाउंडर जिमी वेल्स ने इस बात की पुष्टि की उनकी वेबसाइट का पहला आर्टिकल साइट पर ही कहीं खो गया है। हालांकि उन्होंने ये बात जरूर मानी की इस आर्टिकल को उन्होंने खुद एडिट किया था और इसका शीर्षक हेलो वर्ल्ड था।

2. विकिपीडिया पर आने वाले लोगों की संख्या में बड़ा ही विरोधाभास है। इस वेबसाइट पर अधिकांश आने वाले लोगों की संख्या में पुरुष करीब 90% हैं और महिलाएं करीब 9% ही हैं। इस बात को अगर वृतांत रूप में समझा जाये तो यह बात बिलकुल स्पष्ट हो जाती है की विकिपीडिया को पुरुष ज्यादा पसंद करते हैं।

3. विकिपीडिया अपनी वेबसाइट से हटाये गए सभी पृष्ठों का रिकॉर्ड रखता है। इस रिकॉर्ड के अंदर इस बात की पूरी जानकारी रखी जाती है की उस आर्टिकल का टाइटल क्या था और उसे कब प्रकाशित किया गया और कब हटाया गया।

4. आप सोच भी नहीं सकते उतना बड़ा है विकिपीडिया, इस वेबसाइट पर कुल 38,248,509 पृष्ठ हैं और हर रोज़ 20000 नए पृष्ठ वेबसाइट में जोड़ दिए जाते हैं।

5. इस वेबसाइट पर हर भाषा में आर्टिकल उपलब्ध हैं और इसको हर देश में खूब पसंद किया जाता है. इस वेबसाइट पर कुछ ऐसी भाषाएँ भी उपलब्ध हैं जो इंटरनेट पर भी उपलब्ध नहीं है। विकिपीडिया 165 मिलियन भाषाओँ में अपनी वेबसाइट की जानकारी को उपलब्ध कराता है।

6. कोन्सेर्वापेडिया नामक वेबसाइट ने विकिपीडिया पर यह इलज़ाम लगाया था कि उनके सारे लेख चुराए हुए हैं और सारी जानकारी गलत है। मगर इन सब से कुछ भी नहीं हुआ विकिपीडिया आज भी उतनी इस्तेमाल की जाती है जितना की पहले की जाती थी।

“श्रीमद्भागवत गीता से जुड़े रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते होंगे”
“सुंदर पिचाई के जीवन से जुड़े रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते होंगे”
“पुतिन से जुड़े यह तथ्य आप नहीं जानते होंगे”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment