शराब पीने वालों को हो सकते हैं ये 7 प्रकार के कैंसर

दिसम्बर 27, 2016

शराब पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक है ये तो सभी जानते हैं लेकिन शराब पीने वालों को कैंसर भी हो सकता है। आपको शायद जानकारी ना हो लेकिन कैंसर की 200 से भी अधिक किस्में पाई जाती हैं और शोध में पाया गया है की इनमे से 7 तरह के कैंसर शराब पीने वालों को हो सकते हैं। आइये आपको बताते हैं शराब पीने वाले लोग किन 7 तरह के कैंसर को न्योता देते हैं।

1. लिवर कैंसर – शराब पीने से लिवर ख़राब होता है ये तो आप जानते होंगे लेकिन आपको बता दें की शराब की लत लिवर के कैंसर का भी कारण बन सकती है।

2. मुंह का कैंसर – सिगरेट और तंबाकू के कारण मुंह का कैंसर का कैंसर हो सकता है लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे की शराब पीने से भी मुंह का कैंसर होता है।

3. गले का कैंसर – शराब पीने के आदि लोगों को गले का कैंसर होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

4. खाने की नली का कैंसर – जो लोग रोज शराब पीने के आदि होते हैं उन्हें खाने की नली का कैंसर भी हो सकता है।

5. बड़ी आंत का कैंसर – अक्सर देखा गया है की जो लोग शराब पीते हैं वो सिगरेट पीने और मांस खाने के भी आदि होते हैं और ऐसे लोगों को बड़ी आंत का कैंसर होने की सम्भावना बहुत बढ़ जाती है।

6. छोटी आंत का कैंसर – शराब पीने से छोटी आंत का कैंसर भी हो सकता है और महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ये कैंसर अधिक पाया जाता है। तो अगर आपके मूत्र में खून आने लगे तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें और जांच कराएं।

7. स्तन कैंसर – वैसे तो स्तन कैंसर अक्सर महिलाओं में ही पाया जाता है लेकिन सोध में पाया गया है की जो पुरुष शराब के आदि होते हैं और साथ में उनमे मोटापा भी बढ़ता है तो उन पुरुषों को भी स्तन कैंसर होने की सम्भावना हो सकती है।

वैसे शोध में पाया गया है कि सिर्फ शराब पीने से ही खतरनाक कैंसर नहीं होते इनमे हमारी ख़राब जीवनशैली भी सहायक होती है तो शराब पीने के साथ साथ अपनी जीवनशैली और खान पान पर भी ध्यान दें।

“जानिए सावन माह में क्यों मना है शराब और मांस का सेवन”

शेयर करें