किसी को प्रभावित करना है तो अपनाएं ये 7 ख़ास टिप्स

जनवरी 19, 2017

हम कुछ लोगों को अपने व्यवहार से या दूसरे तरीकों से प्रभावित करने की कई कोशिश करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी हम कुछ लोगों को प्रभावित करने में असफल रहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से किसी को प्रभावित कर सकते हैं।

1. प्रशंसा और गुणगान – आप जिस भी व्यक्ति को प्रभावित करना चाहते हैं उसकी हमेशा प्रशंसा करें इससे वो व्यक्ति भी आपसे प्रभावित होगा और हमेशा आपसे बात करने के लिए तैयार रहेगा लेकिन ये तरीका तभी काम करता है जब आप किसी की सच्ची प्रशंसा क्योंकि झूटी प्रशंसा चापलूसी कहलाती है।

2. अनुरोध – जब भी आपको किसी से अपनी बात मनवानी हो या मदद चाहिए हो तो पहले ऐसी समस्या सामने रखो जिसका आपको पता हो की दूसरा व्यक्ति उसका समाधान नहीं निकाल पायेगा इसके बाद अपनी असल समस्या सामने रखो इससे वो व्यक्ति आपकी समस्या का हल निकालने की कोशिश करेगा। उदहारण के तौर पर अगर आपको किसी काम के लिए कोई डोनेशन लेनी हो तो आप पहले 500 रूपए मांगो जिसका आपको पता है की वो उस व्यक्ति से नहीं मिलेंगे फिर बड़े प्यार से अनुरोध करो की चलिए 50 रूपए दान दे दीजिये ऐसे में वो व्यक्ति आपको 50 रूपए दान देने में संकोच नहीं करेगा।

3. निवेदन – अगर आपको किसी काम के लिए दूसरे व्यक्ति को मनवाना है तो पहले एक छोटी छोटी सहायता के लिए अनुरोध करें फिर धीरे धीरे अपनी दूसरी बड़ी समस्याओं के लिए सहायता मांगे ऐसे में वो व्यक्ति आपके लिए तत्पर रहेगा। क्योंकि विश्वास बन जाने के बाद एक दूसरे पर भरोसा मजबूत हो जाता है और आगे मदद के लिए लोग तत्पर रहते हैं।

4. दूसरों की कही बातें याद रखें – दूसरे लोग जो भी आपसे बातें करते हैं उन्हें याद रखें ऐसे में दूसरे आपसे प्रभावित होते हैं और मानते हैं की वो आपके लिए कुछ ख़ास हैं।

5. दूसरों की पसंद बनें – जो लोग आपको पसंद नहीं करते उनका किसी ना किसी रूप में एहसान लें और उसे पूरा करें इससे वो आपसे प्रभावित होंगे। उदहारण के तौर पर जो लोग आपको पसंद नहीं करते उनसे आप कुछ ना कुछ उधार मांगें और जल्द ही उसे लौटा दें और विनम्र होकर उनका धन्यवाद करें। इससे आपकी सादगी और विनम्रता से वो लोग प्रभावित होंगे और आपको पसंद करने लगेंगे।

6. मंजूरी जताएं – जब आपसे कोई बात कर रहा हो तो उनकी बातों से मंजूरी जताएं और सहमति जताएं इससे उन्हें लगता है की आप उनकी बातों को सही रूप में लेते हैं और वो आपसे प्रभावित होते हैं।

7. कुछ पूछने में घबराएं नहीं – हम कई बार दूसरों से ये सोचकर कुछ नहीं पूछते की हम पहले से ही मान लेते हैं की वो जवाब में ना ही कहेगा। लेकिन ये धरना गलत है क्योंकि पूछने पर कम से कम ये तो पता लगेगा की वाकई सामने वाले का जवाब ना है या नहीं हो सकता है उसका जवाब हाँ हो। किसी से साफ़ साफ़ जवाब मांग लेने और पूछ लेने से लोगों की आपके प्रति सकारात्मक धरना बनती है और वो आपसे प्रभावित होते हैं।

“खुद को मानसिक रूप से मजबूत बनाने के 5 ख़ास टिप्स”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें