जर्मनी जाते ही लगते हैं ये 7 झटके

1007

विदेश घूमने जाना तो हर कोई चाहता है और कई बार हमें व्यवसाय या नौकरी के सिलसिले में भी विदेश जाना पड़ता है । हर देश में अपनी अलग सुविधाएं और रहन सहन होता है लेकिन अगर कभी आपका जर्मनी जाना हुआ तो आपको शायद वहां थोड़ी असहजता महसूस हो सकती है क्योंकि जर्मनी में कई नियम और तौर तरीके हमसे काफी जुदा हैं । आइये आपको भी बताते हैं जर्मनी में जीवनशैली और वहां रहने के नियम किस प्रकार हैं ।

1. उल्टा ट्रैफिक

भारत में ट्रैफिक बायीं ओर चलता है लेकिन जर्मनी में जाने के बाद आपको गाडी चलाने में खासी दिक्कत होगी क्योंकि वहां भारत से उल्टा ट्रैफिक चलता है यानी जाने वाली गाड़ियों दाहिनी तरफ और आने वाली गाड़ियां बायीं तरफ से चलती हैं ।

2. हर दुकान में शराब

भारत में शराब के लिए अलग दुकाने होती हैं लेकिन जर्मनी में आपको लगभग हर दूकान पर आसानी से शराब उपलब्ध हो जाती है ।

3. वक्त पर आती हैं बसें

हमारे यहाँ तो आप जब चाहें जहाँ चाहें हाथ दिखाकर बस रुकवा लें लेकिन जर्मनी में ऐसा गलती ना करना । जर्मनी में बस स्टॉप पर बसों के आने का समय लिखा होता है और उसी समय पर बसें आती हैं अगर आप थोड़ा भी लेट हुए तो उस बस में सफर करना संभव नहीं ।

4. साइकिल का चलन

यहाँ थोड़ा भी अमीर व्यक्ति होगा तो कार से नीचे सफर नहीं करेगा लेकिन जर्मनी में बड़े बड़े अमीर व्यक्ति भी साइकिल पर घुमते नजर आ जायेंगे ।

5. रिक्शा और ऑटो नहीं हैं

जर्मनी में रिक्शा और ऑटो का चलन नहीं हैं वहां सिर्फ बस और ट्राम के जरिये ही सफर करने की सुविधा है ।

6. 24×7 पानी और बिजली

जर्मनी में हर वक्त पानी और बिजली उपलब्ध रहती है यहाँ कभी पानी और बिजली नहीं जाती । यहाँ तक की सप्लाई वाला पानी भी पीने लायक होता है बस नल खोलो और पी लो ।

7. नौकरशाही नहीं है

हमारे देश में तो अपने हर काम करने के लिए नौकर रखने का चलन है लेकिन जर्मनी में जाने के बाद ऐसे लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है क्योंकि जर्मनी में कोई नौकर नहीं है यहाँ अपना हर काम खुद ही करना होता है चाहे फिर कपडे धोने हों, खाना बनाना हो या घर की सफाई हो ।

“भूकंप से जुडी कुछ आश्चर्यचकित कर देने वाली जानकारियां”
“सपनों से जुड़ी कुछ मजेदार बातें”
“अब तक के सबसे खतरनाक क्रूर अत्याचार”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment