दुनिया के 8 सबसे अनोखे शहर

यूँ तो आपने कई ऐसे शहर, गांव और देश देखे होंगे जो अपनी किसी अलग खासियत के लिए मशहूर हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे दुनिया के ऐसे शहरों के बारे में जो कई मायनों में सबसे अनोखे शहर हैं।

1. कूबर पेडी, ऑस्ट्रेलिया

धरती के नीचे बसे शहरों के बारे में तो आपने किस्सों कहानियों में बहुत सुना होगा लेकिन ऑस्ट्रेलिया का ये कूबर पेड़ी शहर आज भी ऐसा शहर है जो जमीन के नीचे बस है। दरअसल ये शहर दूधिया पत्थर के लिए प्रसिद्द है। इस शहर को ओपल कैपिटल भी कहा जाता है क्योंकि विश्व में सबसे ज्यादा ओपल यहीं से निकलते हैं। यहाँ के ज्यादातर घर घरती के नीचे बनी ओपल की खदानों में बने हैं और कुछ घर पहाड़ों में खुदाई कर बनाये गए हैं। यहाँ सिर्फ घर ही नहीं बल्कि दुकाने, होटल, चर्च इत्यादि भी जमीन के अंदर ही बनाये गए हैं। आपको लग रहा होगा की ये घर काफी अँधेरे में रहते होंगे लेकिन आपको बता दें की ये घर धरती के नीचे बसे होने के कारण और भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देते हैं। इन घरों की पत्थरों वाली लाल दीवारें इन घरों की रौनक बढ़ा देती है।

2. Kingdom of the little people, China

किसी परियों के शहर जैसा प्रतीत होने वाले इस शहर में सिर्फ बौने लोग ही रहते हैं। चीन में स्थित इस शहर में सिर्फ उन्ही लोगों को रहने की अनुमति है जिनकी लंबाई 51 इंच से कम हो। दिन में ये लोग यहाँ बने अनोखे घरों में रहते हैं और रात के समय इन्हें बोर्डिंग हाउस में भेज दिया जाता है जो इन्ही लोगों के लिए बनाये गए हैं। दरअसल ये एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं और ये लोग यहाँ आये पर्यटकों का मनोरंजन करते हैं। कई बार बौने लोगों का मजाक बनाने के लिए भी इसकी आलोचना होती है लेकिन यहाँ के प्रबंधक के अनुसार ये लोग यहाँ नौकरी करते हैं और इसी से इन लोगों का घर चलता है ऐसे में इस काम में कोई बुराई नहीं है।

3. Manshiyat Naser, Egypt

आपने हर जगह सफाई रखने के नियम और निर्देश का पालन करने वाले शहर तो बहुत देखे होंगे लेकिन इजिप्ट में एक ऐसा शहर है जहाँ हर तरफ आपको कचरा ही देखने को मिलेगा। यहाँ सड़क हो, घर की बालकनी या छत हो या गलियां हों सभी जगह आपको कचरा फैला हुआ दिखेगा, इसी कारण इसे गार्बेज सिटी भी बोला जाता है। करीब 5 वर्ग किलोमीटर में फैले इस शहर में लगभग ढाई लाख लोग रहते हैं। दरअसल यहाँ आस पास के शहरों से कचरा लाया जाता है और यहाँ रिसाइकिल किया जाता है और यही कारण है की यहाँ इतनी मात्रा में कचरा देखने को मिलता है।

4. Miyake jima, japan

जापान का ये शहर एक ऐसा शहर है जहाँ सभी लोग मास्क पहनते हैं। एक द्वीप पर बसे इस शहर पर एक पर सक्रिय ज्वालामुखी है। करीब ढाई हजार आबादी वाले इस शहर में कई बार ज्वालामुखी फूट चूका है और ऐसी ही एक घटना 14 जुलाई 2000 को हुई थी जब यहाँ एक भयानक विस्फोट हुआ उसके बाद इस जगह को खाली करवा लिया गया। हालाँकि इसके करीब 4 साल बाद लोगों को फिर से यहाँ रहने की अनुमति मिल गई लेकिन जहरीली गैस अभी भी यहाँ निकलती हैं और इसी कारण यहाँ रहने वाले लोगों को अपने मुह पर हमेशा गैस मास्क लगाकर रखना पड़ता है।

5. Thames Town, China

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश चीन में इस अर्थव्यवस्था को बनाये रखें के लिए यहाँ कई शहरों का निर्माण काफी तेजी से हुआ है और यहाँ कई शहरों का निर्माण तो इतनी तेजी से हुआ है की यहाँ लोगों को बसने तक का मौका नहीं मिला। चीन में ऐसे कई शहर बनाये गए हैं जहाँ अभी तक लोगों की बसावट नहीं हुई है। इन्ही में से एक शहर है थेम्स टाउन, जो इंग्लैंड की हूबहू कॉपी है और लन्दन की नदी थेम्स के नाम पर ही इसका नाम रखा गया है। यहाँ जितने भी घर, पार्क, सड़कें आदि बनाई गई हैं वो इंग्लैंड के शहरों की कॉपी हैं जिसे आप चीन में स्थित छोटा इंग्लैंड भी कह सकते हैं। इस शहर को भी इतनी तेजी से बनाया गया है की अभी तक ये शहर लगभग खाल इहै यहाँ कोई नहीं रहता।

6. Auroville, India

मेरिया एलसेफा द्वारा 1968 में स्थापित किया गया ये शहर तमिलनाडु में स्थिति है जबकि इस शहर के कुछ हिस्से पॉन्डिचेरी में भी आते हैं। 2000 से ज्यादा की आबादी वाले इस शहर में विदेशी भी काफी संख्या में हैं। यहाँ की सबसे बड़ी खासियत ये है की यहाँ कोई भी अपनी प्रॉपर्टी का मालिकाना हक़ नहीं रखता और पैसे का आदान प्रदान यहाँ ना के बराबर ही होता है। इस शहर को बनाने का उद्देश्य ये है की एक ऐसी जगह हो जहाँ किसी भी धर्म और जाती के लोग शांतिपूर्ण तरीके से रह सकें। इस शहर के बीच में एक मंदिर भी है जहाँ सभी धर्म के लोग आकर अपने ईश्वर से प्रार्थना करते हैं।

7. Centralia, pennsylvania, USA

ये एक ऐसा अनोखा शहर है जिसकी जमीन हमेशा आग उगलती है। हालाँकि 1962 में यहाँ की कोयलों की खदानों में लगी एक भयंकर आग का ही ये नतीजा है। 1962 से पहले यहाँ काफी बसावट और विकास था लेकिन यहाँ के कोयलों की खदानों में लगी आग ने इस शहर को बर्बाद कर दिया। अब यहाँ सिर्फ 10 लोग ही रहते हैं और वो इसलिए ताकि वो अपना आखिरी समय इस शहर में गुजरें।

8. The villages, Florida, USA

अगर आप अपने रिटायरमेंट के बाद एक आनंद से भरी और खुली जिंदगी जीना चाहते हैं तो ये शहर आपके लिए है। ये शहर सिर्फ बूढ़े लोगों के लिए ही बनाया गया है और यहाँ 19 साल से कम का व्यक्ति नहीं रह सकता और हर घर में कम से कम 55 साल का एक व्यक्ति होना चाहिए। इतनी पाबंदियों के बावजूद भी ये अमेरिका का सबसे तेजी से बढ़ता शहर है। यहाँ कोई भी आपराधिक मामले नहीं होते और यहाँ लोग शांति और सुकून से अपनी जिंदगी जीते हैं। यहाँ अब तक सिर्फ एक हत्या का मामला सामने आया है।

“इन 9 शहरों में सांस लेना है बेहद खतरनाक”
“औरतों के लिए सुरक्षित नहीं है भारत के ये शहर”
“धरती के सबसे कम आबादी वाले 10 शहर”