एक बिल्डिंग जिस पर हैं हज़ारों पेड़ पौधे

यह बात अक्सर हम सब लोगों के सामने आती है कि वन ही जीवन है और पेड़ लगाने से ही हम अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आज हम आपको एक ऐसी बिल्डिंग के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके ऊपर पेड़ और पौधे लगे हुए हैं तो शायद आपको हैरत हो।

लेकिन यह हो रहा है इटली के मिलान शहर को जैव विविधता से संपन्न बनाने के लिए एक अजीब किस्म का प्रयास किया जा रहा है। इस प्रयास के अंतर्गत दो बिल्डिंग का चुनाव किया गया है और इन बिल्डिंगों के हर फ्लोर की बालकनी को बेहद बड़ा किया गया है। जहां करीब 900 पेड़ और 14000 पौधों को लगाया गया है। यह बिल्डिंग देखने में काफी आकर्षक लगती हैं।

यह माना जाता है कि इस बिल्डिंग में रहने के बेशुमार फायदे हैं। क्योंकि पेड़ गर्मियों के दिनों में रोशनी को फिल्टर कर देता है और सर्दियों के दिनों में सर्दी को अंदर आने से बचाता है। इसके अलावा धूल भी कम आती है और उमस से भी बचाव रहता है।

आज के समय में बढ़ते हुए प्रदूषण को रोकने के लिए यह प्रयोग काफी लाभदायक माना जा रहा है। बॉस्को वर्टिकल नामक यह टावर आज के समय में लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। यह बिल्डिंग कई प्रकार के पौधों से घिरी हुई है आपको बता दें कि इन बिल्डिंगों की लंबाई क्रमशः 110 और एक 75 मीटर है।

चारों ओर लगे हुए पेड़ों की वजह से इस बिल्डिंग मैं बारिश के पानी को आसानी से बचाया जाता है। जिससे पानी की कमी भी नहीं होती इस प्रोजेक्ट की सफलता को देखते हुए वहां की सरकार इसे बढ़ाने की कोशिश कर रही है। हम आशा करते हैं कि भारत में भी इस प्रकार के प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा मिलेगा।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment