ऐसी कार जो रोड पर चलती है और प्लेन की तरह उड़ती भी है

आपने आजतक सड़क पर चलने वाली गाड़ियां देखी हैं लेकिन क्या कभी ऐसी कार देखी है जो सड़क पर चलने के साथ साथ उड़ भी सकती हो ? नहीं ना..। आपने आने वाले समय में नयी नयी टेक्नोलॉजी से लैस कारों के बारे में भी सूना होगा लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी फ्यूचर कार के बारे में जो सड़क पर भी चलेगी और हवा में भी उड़ेगी।

TF-X नाम की ये कार Terrafugia कंपनी डिजाइन कर रही है जो एक लक्ज़री कार की तरह दिखती है लेकिन ये कार हवा में उड़ने में भी सक्षम होगी।

ये ख़ास तरह की कार में 4 सवारी बैठ सकती है। इसमें 300एचपी का इंजन लगा है और एक ख़ास तरह की बैटरी लगी है इस बैटरी की ख़ास बात ये है की इसे चार्ज करने का झंझट नहीं होगा ये इंजन के चलने से ही चार्ज हो जाएगी। इनके अलावा इसमें हाईब्रिड पंख भी लगाए गए हैं जिनके जरिये ये हवा में उड़ भी सकेगी। इसे लैंड करने के लिए किसी खास रनवे की भी आवश्यकता नहीं है इसे कहीं भी लैंड कराया जा सकता है। अगर इस कार की स्पीड और रेंज की बात की जाये तो इसकी स्पीड 100MPH क्रूज़ और रैंज 500 मील होगी।

इस कार का इंटीरियर किसी जेट विमान से कम नहीं है इसका स्टेरिंग प्लेन जैसा ही दिया गया है। इसमें टेम्प्रेचर कंडीशन, स्पीड, ऑडियो कंट्रोल और स्क्रीन के लिए कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं।इनके अलावा ये कार ब्लूटूथ, नेविगेशन कनेक्टिविटी और इंफोटेन्मेंट सिस्टम जैसे फीचर्स से भी लैस है।

ये कार करीब 227 किलो तक का वजन उठा सकती है और इसकी स्पीड है लगभग 160 किमी प्रति घंटा, अगर माइलेज की बात करें तो ये 6.7 लीटर/100 किमी. का माइलेज देती है। अनुमान के मुताबिक इस कार की 2021 तक बाजार में आने की सम्भावना है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment