एक शहर जहाँ रहते हैं दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर लोग

838

कहा जाता है कि दुनिया का पश्चिमी हिस्सा सबसे ज्यादा संपन्न है। यहाँ के कई शहर ऐसे हैं जो बेहद समृद्ध है और सभी संसाधनों से भरपूर हैं। तो आज हम आपको ऐसे ही एक शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जो यूरोप में स्थित है और इस शहर में दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर लोग रहते हैं।

हम बात कर रहे हैं रशिया की राजधानी मॉस्को की जिसे दौलतमंदों की नगरी भी कहा जाता है। मॉस्को यूरोप का सबसे बड़ा शहर है।

मॉस्को में विश्व के सबसे ज्यादा अमीर लोग रहते हैं यहाँ सबसे ज्यादा संपत्ति वाले कुल 74 लोग रहते हैं। इस श्रेणी में अगर दूसरे स्थान की बात की जाये तो न्यूयॉर्क का नाम आता है जहाँ रहने वाले अरबपतियों की संख्या 71 है।

आपको ये जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि सबसे ज्यादा संपन्न और महंगे शहर मॉस्को में 2005 में अरबपतियों की संख्या सिर्फ 5 ही थी लेकिन इस साल 2016 तक यहाँ अरबपतियों की संख्या 74 हो गयी है।

अगर सबसे दौलतमंद शहरों की बात की जाये तो भारत का मुम्बई शहर इस श्रेणी में भारत में पहले और दुनिया में 7वें स्थान पर आता है।

मॉस्को शहर का नाम मोस्कवा नदी के नाम पर ही रखा गया था। मॉस्को शहर एक समय में पूरी दुनिया की आर्थिक राजधानी के रूप में जाना जाता था। मॉस्को शहर यूरोप की सबसे बड़ी शहरी अर्थव्यवस्था में से एक है यही नहीं रूस की सबसे बड़ी कंपनियां और बैंक भी मॉस्को में ही अपने पैर जमाये हुए हैं।

Add a comment