एक ऐसी मशीन जो मिनटों में पूरे पहाड़ को काट सकती है

आज हम आपको एक ऐसे आधुनिक मशीन के बारे में बता रहे हैं जो मिनटों में एक पहाड़ को काट सकती है। सुनने में यह थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन आधुनिक युग में यह चीज संभव है। यह एक्सवेटर मशीन जिसका उपयोग कोयले की खदानों में किया जाता है इतनी पावरफुल है कि यह मिनटों में एक पहाड़ को काट सकती है। इस मशीन का निर्माण 2012 में किया गया था अब इसी मशीन को ध्यान में रखते हुए अन्य मशीने भी मनाई जा रही है।

आपको बता दें कि इस मशीन का निर्माण रूस की प्राकृतिक व खनिज संसाधनों से भरपूर माइंस को सक्रिय रुप से संचालित करने के लिए किया गया था क्योंकि रूस में अत्यंत ठंड पड़ती है और वहां पर इंसानो का इन पहाड़ों में काम करना बहुत मुश्किल है। इसीलिए इस प्रकार की रोबोटिक मशीनें बनाई गई है जिन से आसानी से पहाड़ों को काटा जा सके और कार्यों को सुचारु रुप से संचालित किया जा सके।

यह मशीने वह काम 1 दिन में कर सकती हैं जिससे मनुष्यों को करने में करीबन 30 दिन लगेंगे। इससे कार्यकुशलता में भी कमी नहीं आती और कम से कम मेन पावर में अधिक से अधिक कार्य हो जाता है। टेक्नोलॉजी में रशिया का शुरू से ही एक अहम योगदान रहा है हम आशा करते हैं कि आने वाले भविष्य में भारत में भी इस प्रकार की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment