वैज्ञानिकों ने बनाई ऐसी मशीन जिससे पढ़े जा सकेंगे आपके दिमागी खयाल

अगर आप यह सोच रहे है की आपका दिमाग एक ऐसी जगह है जहाँ आपका हर खयाल सुरक्षित है तो शायद यह अब गलत साबित होने वाला है। ऐसा हम इस लिए कह रहे है की वैज्ञानिकों ने एक ऐसी मशीन बना ली है जिसके ज़रिये आसानी से आपके दिमाग में चल रही हर बात को पढ़ लिया जाएगा।

यह प्रयोग यूनिवर्सिटी ऑफ़ ऑरेगोन में किया जा रहा है। इस प्रयोग के अंतर्गत किसी भी इंसान की मेमोरी को दिमाग से निकाला जाता है और विश्लेषित किया जाता है। इस प्रयोग के लिए वैज्ञानिकों ने करीब 23 लोगों को लिया जिन्हें 1000 तस्वीरें दिखाई गयी जिनमें भांति भांति के विभिन्न रंगों के चेहरे थे। जब यह तस्वीरें उन 23 लोगों को दिखाई जा रही थी तब उन सभी के दिमाग को MRI मशीन से कनेक्ट कर दिया गया था जिस से उनके दिमाग में पहुंचने वाले खून में होने वाली सभी तरंगों को आसानी से देखा जा सके।

इस MRI मशीन के साथ एक इंटेलिजेंस प्रोग्राम भी लगाया गया था जो हर व्यक्ति की दिमागी स्थति को मॉनिटर कर रहा था। इस मशीन का मूल आधार हर व्यक्ति के मुख पर अने वाले भावों को गणितिज्ञ फार्मूले के अनुसार रेखांकित करना था। इन सभी वैज्ञानिकों ने सभी चेहरों को करीब 300 नंबर दे दिए थे जिन्हें वो AI कोड के आधार पर परिमार्जित कर रहे थे।

इस प्रक्रिया के पहले चरण में सिर्फ यह देखा गया था की मशीन और दिमाग आपस में कितना सामंजस्य बिठा पाते है। दुसरे चरण में यह पाया गया की दिमाग पहले चरण के मुकाबले दुसरे चरण में विपरीत काम कर रहा था।

नीचे दिए गए चित्रों के आधार पर उसे रेखांकित किया गया है जिस से आपको अंदाज़ा लग जायेगा की आपकी स्मृति में कोई चित्र केसा रहता है। अभी सी प्रक्रिया के कई चरण बाकी है उसके बाद ही सही रूप रेखा तैयार हो पाएगी।

News Sources : Disclose

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment