सिर्फ इसी पेड़ पर हो रही है बारिश जानिए क्यों?

अगर बारिश आसमान से हो तो किसी को भी अजीब नहीं लगेगा। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक ऐसा पेड़ है जिस पर हमेशा बारिश होती रहती है तो यह सुनकर शायद आपको अजीब लगे लेकिन वास्तव में ऐसा हो रहा है। बिहार के देवरिया नामक जिले में यह एक चर्चा का मुद्दा बना हुआ है लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि इस पेड़ पर लगातार पानी कहां से आ रहा है। दरअसल इस पेड़ के नीचे खड़े होने पर आपको पानी गिरने का एहसास होगा इसकी पत्तियों से निरंतर पानी टपकता जा रहा है तो चलिए देवरिया के इस अर्जुन पेड़ के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

यह पेड़ देवरिया से करीबन 3 किलोमीटर दूर सोनदा गांव में स्थित है। इस पेड़ पर से लगातार पानी टपक रहा है यह किसी को नहीं पता कि ऐसा क्यों हो रहा है और यह पानी टपकने का सिलसिला करीब महीने भर से चल रहा है।

यहां के आम लोग इसे दैवीय चमत्कार समझ रहे हैं जैसे-जैसे कोतूहल बढ़ रहा है यहां पर लोगों मैं इस पेड़ को लेकर चर्चा बढ़ती जा रही है। यहां तक कि लोग इस पेड़ पर चढ़ावा भी चढ़ाने लगे हैं। पिछले कुछ दिनों से इस पेड़ को देखने के लिए लंबी लंबी लाइनें लगने लगी है।

वैज्ञानिकों की राय माने तो अभी इस पेड़ पर होने वाली इस प्रक्रिया का कोई जवाब नहीं मिला है लेकिन उनका कहना है कि देवरिया का जलस्तर बहुत नीचे नहीं है तो यह भी एक कारण हो सकता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह पेड़ अपनी जड़ों में क्षमता से ज्यादा पानी ग्रहण करता है जिससे उसकी पत्तियों से यह पानी निकलता है। लेकिन वैज्ञानिकों ने भी इस प्रकार की घटना के बारे में सुना या पढ़ा नहीं है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment