समुद्र के ऊपर बसा एक अनूठा गांव

समुद्र और नदी किनारे बसे गांव तो आपने बहुत देखे होंगे लेकिन क्या कभी ऐसा गांव देखा है जो पूरा किसी समुद्र के ऊपर बसा हो। शायद आप कहेंगे ऐसा संभव ही नहीं है लेकिन दुनिया का एक ऐसा इकलौता गांव है जो पिछले 1300 सालों से समुद्र के ऊपर स्थित है। आइये आपको बताते हैं इस गांव के बारे में।

दरअसल ये एक मछुआरों की बस्ती है जो चीन के फुजियान राज्य के दक्षिण पूर्व की निंगडे सिटी के पास एक समुद्र पर अपनी अपनी नावों में घर बनाकर वहीँ रह रहे हैं। इस बस्ती में करीब 7000 मछुआरे रहते हैं और ये बस्ती पिछले 1300 सालों से इसी समुद्र पर बसी है।

आपको ये जानकर आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन ये बस्ती दुनिया की इकलौती ऐसी बस्ती है जो पूरी तरह पानी के ऊपर स्थित है, यहाँ रह रहे मछुआरों को टांका कहा जाता है।

हालांकि इन टांका मछुआरों के समुदाय का पानी के ऊपर ही बस्ती में रहने के पीछे इनका एक इतिहास है। दरअसल प्राचीन समय में यहाँ के शाषकों से परेशान होकर मछुआरों को मजबूरन यहाँ अपना बसेरा करना पड़ा था और फिर धीरे धीरे इसे ही इन्होंने अपनी जीवन शैली बना ली जो अब तक चली आ रही है।

हालांकि बाद में चीन में कम्युनिस्ट सरकार ने इन मछुआरों को यहाँ से निकल कर जमीन पर रहने के लिए प्रोत्साहित किया लेकिन फिर भी कुछ ही मछुआरे जमीन पर आकर रहने लगे जबकि ज्यादातर मछुआरे आज भी इसी बस्ती में रहते हैं।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment