जमीन के नीचे बसा एक अद्भुत शहर, देखकर दंग रह जायेंगे आप

आपने जमीन के ऊपर बने शहर तो देखे हैं लेकिन कभी ऐसा अद्भुत शहर देखा है जो जमीन के नीचे बसा हो ? नहीं ना… लेकिन ईरान का एक द्वीप है किश जो जमीन के नीचे बसा है।

ये अंडरग्राउंड शहर करीब 10,000 वर्गमीटर में फैला हुआ है। ऐसा कहा जाता है की ये शहर करीब 2500 साल पुराना है। इस शहर को पानी जमा करने के मकसद से बनाया गया था।

इसमें 14 वर्गकिलोमीटर के एरिया में कुएं बने हुए हैं सबसे पहले पानी इन्ही कुओं में पहुंचता था। यहाँ एक विशाल फ़िल्टर भी लगा हुआ है जहाँ तक इन कुओं से पानी लाया जाता था।

3 परतों वाले इस फ़िल्टर से पानी को छाना जाता था। कोरल से बनी पहली परत पानी से मोती चीजें छानने के लिए थी, दूसरी परत में कोरल का चूरा था जो पानी में मौजूद बारीक़ कणों को छानने का काम करता था और तीसरी परत एक अलग तरह की मिटटी की थी जिसमे से पानी साफ़ होकर आगे जाता था।

धीरे धीरे ये शहर लुप्त होता गया और किसी का इस तरफ ध्यान नहीं गया। 1999 में अंडरग्राउंड शॉपिंग मॉल बनाने की योजना बनी और इस चलते ये शहर नजरों में आया। इस शहर की सुरंगों को सही मरम्मत कर मजबूत बनाया गया और फिर यहाँ दुकानें, थिएटर और रेस्टोरेंट बनाए गए। ये शहर 16 मीटर नीचे स्थित है जिसे देखने हजारों पर्यटक आते हैं।

 

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment