खाली पेट चाय पीते हैं तो हो जाइए सावधान

0

आइये जानते हैं खाली पेट चाय पीने के कई शारीरिक नुकसान। चाय भारतीय समाज का सदियों से सबसे पसंदीदा पेय रहा है इसके बिना सुबह की शुरुआत भी अधूरी लगती है। धीरे-धीरे यही शुरुआत कब लत में बदल जाती है पता भी नहीं चलता।

समाज को इसकी लत भारत की देन नहीं है, जब भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था तब अंग्रेज इस महँगे शौक को पालते थे। अंग्रजों की देखादेखी भारतीयों ने भी चाय को पीना शुरू कर दिया। नतीजा ब्रिटिश शासन तो चला गया लेकिन हम चाय के अधीन हो गये।

आज की दुविधा यह है इसके बिना लोगों की दिनचर्या भी शुरू नहीं होती। बच्चे हो या बूढ़े सभी के दिन का शुभारंभ चाय के साथ ही होता है। सुबह उठते ही खाली पेट चाय पीने की आदत को शहरों में बैड टी कल्चर के नाम से जाना जाता है।

यह एक ऐसा कल्चर है जिसमे पीड़ित को यह बिल्कुल अहसास नहीं होता की वो एक गलत आदत के शिकार हो रहे है। लेकिन इस कल्चर से अब गाँव भी वंचित नहीं है। आप का क्या मानना है? सुबह की अच्छी आदतों में क्या यह हेल्दी आदत है?

90% से ज्यादा भारतीय सुबह खाली पेट चाय का सेवन करते है और रिसर्च यह बताती है सुबह खाली पेट चाय पीना किसी भी लिहाज से शरीर के हित में नहीं है। इसके बहुत से ऐसे नुकसान है जो समय के साथ इंसान को भुगतने पड़ते है। चाय में कैफिन, एल थायनिन और थियोफाइलिन नामक तत्व पाए जाते है जो शरीर में उत्तेजना को बढ़ावा देते है।

चाय विभिन्न प्रकार की होती है लेकिन खाली पेट सभी चाय नुकसान पहुँचाती हैं। काली चाय में जब दूध मिलाकर पिया जाता है तो उसका एंटीऑक्‍सीडेंट नष्ट हो जाता है और वो नुकसानदायक हो जाती है।

ऐसा नहीं है चाय से सिर्फ हानी ही होती है क्योंकि चाय में जो कैफीन और टैनिन होते हैं वो शरीर में ऊर्जा का संचार करते है जिससे शरीर क्रियाशील होता है और आलस दूर होता है। लेकिन इसकी मात्रा में अति और खाली पेट सेवन करने की आदत आपको कई गंभीर बीमारियाँ दे सकती है।

क्या आप भी चाय के शौकीन है? क्या इसके बिना आपकी आँख नहीं खुलती? क्या आप भी खाली पेट चाय पीने की गलती करते है, आपका भी चाय के बिना काम नहीं बनता?

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो हम आपके साथ चाय के बारे में कुछ अहम जानकारी शेयर कर रहे है जो आपके लिए बहुत काम की होगी। हो सकता है इन जानकारियों को पढ़ कर आपके विचार में कुछ परिवर्तन आ जाए की खाली पेट चाय पीना आज से बंद।

खाली पेट चाय पीते हैं तो हो जाइए सावधान 1

खाली पेट चाय पीने के कई शारीरिक नुकसान

1. उल्टी की समस्या – सुबह के वक्त पेट पूरी तरह से खाली होता है और ऐसे में अगर चाय का सेवन किया जाता है तो पेट के बाइल जूस की प्रक्रिया पर विपरीत असर पड़ता है, जिससे उल्टी और घबराहट जैसी समस्या होने लगती है।

2. एसिडिटी – चाय में अधिक मात्रा में टैनिन होता है जो पेट के एसिड को बढ़ा देता है जिससे एसिडिटी होती है और पाचक रस पर प्रभाव डालती है। खाली पेट काली चाय का सेवन भी खतरनाक होता है क्योंकि इससे पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती है।

खाली पेट अधिक गर्म और अदरक की चाय पीने से भी एसिडिटी की समस्या हो जाती है, फिर यह समस्या नियमित रूप से होने लगती है।

3. शारीरिक प्रभाव – अधिकांश लोग सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीना पसंद करते है जबकि बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी की सुबह खाली पेट दूध की चाय पीने से थकावट का अहसास होता है और स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने लगता है।

इतना ही नहीं खाली पेट सुबह की चाय पीने से शरीर में प्रोटीन और अन्‍य दूसरे पोषक पदार्थों का अवशोषण अच्छे से नहीं होता, जिससे शरीर प्रभावित होने लगता है और पोषक तत्वों का अभाव होने लगता है। अगर आप नाश्ते के बाद चाय का सेवन करते है तो यह आपको काफी तरोताजा फील करवाती है।

4. प्रोस्‍टेट कैंसर – रिसर्च यह बताती है नियमित तौर पर सुबह खाली पेट चाय पीने से पुरुषों में प्रोस्‍टेट कैंसर जैसी बीमारी की संभावना बढ़ जाती है यह समस्या अधिक चाय के सेवन से भी हो सकती है। इसलिए इस आदत से खुद को जल्द मुक्त कीजिए।

5. पेट की समस्या – सुबह खाली पेट कड़क चाय की आदत से अल्सर जैसी समस्या से सामना करना पड़ सकता है। सुबह खाली पेट चाय की आदत से पेट और श्वास नली में जलन की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

खाली पेट या अधिक चाय पीने से भूख प्रभावित होती है, इस स्थिति में जरूरी पोषक तत्व से शरीर वंचित रह जाता है।

6. पाचन तंत्र का कमजोर होना – इस समस्या का सबसे मुख्य कारण है खाली पेट अत्यधिक गर्म चाय का पीना। हालांकि यह समस्या नियमित खाली पेट चाय पीने पर आती है कभी-कभार पीने से नहीं।

7. गले का कैंसर – ब्रिटिश मैडिकल जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार अधिक गर्म चाय के सेवन से खाने की नली में या गले में कैंसर होने का खतरा आठ गुणा बढ़ जाता है, क्योंकि अधिक गर्म चाय गले के टिशू को क्षति पहुँचाती है।

अगर आप चाय के बहुत शौकीन है तो इन बातों पर भी जरूर गौर करे

  • दो अलग कंपनी की चाय को मिलाकर पीने से चाय का असर इतना तेज होता है की आपको फील होगा की आपको नशा चढ़ने लगा है।
  • लंच के तुरंत बाद चाय ना पिए क्योंकि खाने में मौजूद आयरन के साथ चाय रिएक्ट कर सकती है जिससे शरीर बुरी तरह से प्रभावित होता है।
  • अधिक या रात को सोते वक्त चाय के सेवन से परहेज करे। इस आदत से आपकी नींद पर बुरा असर पड़ता है। यहाँ तक की अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती है।
  • हमेशा ताजा बनी हुई चाय पिएं, अधिक देर की बनी चाय को बार-बार गर्म करके पीने से गैस की समस्या हो जाती है।
  • अधिक कड़क या देर तक उबली चाय का सेवन भी शरीर को नुकसान पहुँचाता है।
  • अगर चाय पीना आपका शौक है और आप इसके बिना नहीं रह सकते तो सुबह चाय के साथ बिस्कुट या कोई नमकीन लें। इससे पेट चाय को अच्छे से पचा लेता है। इसका दूसरा फायदा यह है की चाय के साथ कुछ मीठा या नमकीन खाने से शरीर में सोडियम की पूर्ति होती है जिससे अल्सर जैसी समस्या से बचा जा सकता है।

लगातार चाय पीने की आदत से ब्लड शुगर, दिल की समस्या और ब्लड प्रेशर का खतरा हमेशा बना रहता है। आप चाहे तो चाय पीने से पहले और बाद में ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर की जाँच करवाएँ, आपको रिजल्ट से पता चल जाएगा की चाय के कितने नुकसान है।

इसलिए अधिक चाय पीना एक लत है जो कई समस्या को जन्म देती है लेकिन कंट्रोल में रह कर चाय पीने से इसके लाभ भी बहुत है। किसी भी तरह की चाय को खाली पेट बिल्कुल ना पिए। अगर आप दिन में चाय पीना चाहते है और आप कई घंटों से भूखे है तो चाय के साथ कुछ ना कुछ हल्का जरूर ले।

इससे आपकी भूख भी शांत होगी और आपको गैस की समस्या भी नहीं होगी। अगर संभव हो तो बिना दूध की चाय का सेवन करे, यह सेहत के लिहाज से फायदेमंद है। ‘अति करे क्षति’ इस बात को सदा याद रखे।

दोस्तों! हमने यह आर्टिकल अपने प्रैक्टिकल अनुभव व ज्ञान के आधार पर आपके साथ शेयर किया है। दोस्तों, खाली पेट चाय के दुष्प्रभावों को अनदेखा ना करे, ऐसा करना आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ करना होगा। सभी को समान रूप से समस्या हो यह बिल्कुल जरूरी नहीं।

कई लोगों को इस आदत से कोई समस्या नहीं होती तो कई लोगों को होती है। यह सब अपनी तासीर पर निर्भर करता है। हमारा यही सुझाव है अच्छी सेहत के लिए चाय का सेवन कम से कम करे और खाली पेट तो चाय का सेवन भूल से भी ना करे। किसी भी आदत को बदलने में थोड़ी मुश्किलों का आना संभव है लेकिन कोशिश कुछ भी कर सकती है।

उम्मीद है जागरूक पर खाली पेट चाय पीने के कई शारीरिक नुकसान कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here