हर व्यक्ति अपने आप को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कड़ी मेहनत करता है लेकिन फिर भी हर व्यक्ति आर्थिक सम्पन्नता का सुख नहीं उठा पाता। ऐसे में क्यों ना, आज उन ग़लतियों की बात की जाये जिनके कारण आर्थिक मजबूती की चाहत एक सपना बनकर ही रह जाती है।

तो चलिए, आज आपको बताते हैं कि आर्थिक रूप से मजबूत बनने के लिए कौनसी गलत‍ियां करना बंद करना होगा।

भारत के सबसे अमीर आदमी

आर्थिक रूप से मजबूत बनना है तो ना करें ये गलत‍ियां

इन्वेस्ट करने में देर करना – अक्सर लोग इन्वेस्टमेंट के बारे में बहुत देर से सोचते हैं। ऐसा करने की वजह से उन्हें ज्यादा रिस्क उठाना पड़ता है और ब्याज बहुत कम मिलता है। कुछ लोग एक बड़ा अमाउंट इन्वेस्ट करने के इंतजार में बहुत देर कर देते हैं। ऐसी गलती ना करें।

आपके पास अमाउंट भले ही छोटा हो लेकिन जल्दी इन्वेस्टमेंट शुरू करने से रिटायरमेंट तक आपके पास काफी अच्छा अमाउंट जमा हो जाएगा इसलिए इन्वेस्ट करने का फैसला जल्दी लें, कहीं देर ना हो जाये।

एक एसेट पर ही फोकस रखना – अपने फ्यूचर को सिक्योर करने के लिए इन्वेस्ट तो सभी करते हैं लेकिन अक्सर लोग बच्चों की पढ़ाई और शादी के लिए एफडी करवाना पसंद करते आये हैं।

इस तरह के एसेट में ब्याज बहुत ही कम मिलता है। ऐसे में एक ही एसेट में सारा पैसा इन्वेस्ट करने की बजाए आपको अलग-अलग एसेट में इन्वेस्ट करने का विकल्प चुनना चाहिए।

टैक्स बचाने की कोशिश करना – पहले ऐसे एसेट्स में ही इन्वेस्ट किया जाता था जिनसे टैक्स बचाना आसान हो जाए। ऐसे में रिटर्न पर ध्यान देने की बजाये इन्वेस्टमेंट प्लानिंग टैक्स बचाने पर आधारित हुआ करती थी।

जबकि ऐसे एसेट्स में निवेश करने पर गौर किया जाना चाहिए जिनमें टैक्स बचाने के साथ बेहतर रिटर्न मिलने की सम्भावना भी हो।

रिटायरमेंट प्लानिंग ना करना -रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े, इसके लिए जरुरी है कि सारा पैसा मकान बनाने और बच्चों की पढ़ाई-शादी में खर्च कर देने की बजाए खुद के लिए एक रिटायरमेंट प्लान भी बनाया जाए।

इसके लिए लॉन्ग टर्म फण्ड में इन्वेस्ट करना बेहतर होगा ताकि रिटायरमेंट के बाद भी आर्थिक रूप से मजबूत रहा जा सके।

सही इंश्योरेंस ना चुनना – आजकल इंश्योरेंस के इतने विकल्प मौजूद है कि भ्रमित होना स्वाभाविक ही है। महंगाई और इलाज के असीमित खर्चों को ध्यान में रखते हुए ऐसे लाइफ इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस ही लेने चाहिए जो आपकी जरुरतों को पूरा कर सकते हो।

पैसे को सही जगह इन्वेस्ट ना करना – पैसों को अक्सर बैंक में जमा करके रखने की आदत बहुत से लोगों में होती है और इस तरह बैंक में रखे पैसे पर बहुत कम ब्याज मिलता है यानी बहुत कम फायदा होता है।

इसकी बजाये अगर लिक्विड फंड्स और शॉर्ट टर्म बॉन्ड फंड्स में पैसा इन्वेस्ट किया जाए तो मिलने वाला ब्याज बैंक की तुलना में ज्यादा हो सकता है।

अब आप जान गए हैं कि कौनसी गलतियां आपको आर्थिक रुप से मजबूत बनने से रोक रही हैं इसलिए इन गलतियों को तुरंत सही कर लीजिये और आर्थिक सम्पन्नता के अपने सपने को पूरा करने की तरफ कदम बढ़ा लीजिये।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

“सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है?”

जागरूक यूट्यूब चैनल