इस जैकेट में लगा हुआ है AC जानिए क्या है खास

इंसान की यह फितरत है कि उसे गर्मियों में ठंडा और ठंडी में गर्मी का एहसास जरूर चाहिए होता है। इसीलिए आज हम आपको स्वदेशी AC जैकेट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने लॉन्च किया। मंत्री जी के अनुसार यह जैकेट कॉटन और टेक्नोलॉजी का एक अद्भुत मिश्रण है।

AC जैकेट को पहनने के दो विकल्प है। इस जैकेट में दो बटन हैं एक बटन लाल है और एक बटन हरा। लाल बटन दबाने से जैकेट में गर्मी पैदा होती है और हरा बटन दबाने से गर्मी में आप इस जैकेट में ठंडक महसूस करेंगे। इस जैकेट को बनाने वालों के अनुसार इस जैकेट को पहनने से आप 20 डिग्री तापमान में अंतर महसूस कर सकते हैं।

अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानी जाए तो इस जैकेट को इसमें लगे बैटरी से चलित हॉट एंड कोल्ड फैन तापमान में नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इस जैकेट को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी के छात्रों ने डिजाइन किया है। इसमें क्लाइमेट गियर की तकनीक का इस्तेमाल एमआईटी ग्रेजुएट की सहायता से किया गया है।

केंद्रीय मंत्री के अनुसार यह जैकेट एक वरदान साबित हो सकती है और लोग इससे बेहद लाभान्वित महसूस करेंगे। यह जैकेट जल्दी ही बाजार में आएगी और इसकी कीमत करीबन 18000 रुपए से ₹25000 के बीच में होगी। हम आशा करते हैं इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अधिक से अधिक मात्रा में होगा। अगर आपको यह पोस्ट अछि लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें।

“इस पत्थर को 7 हाथी मिलकर भी नहीं ला सकते जानिए क्या है खास”
“दुबई में अब चलेंगी फ्लाइंग टैक्सी, जानिए क्या है खास”
“यह है दुनिया की सबसे लंबी कार जानिए क्या है खास”
“यह iphone नहीं बल्कि बंदूक है, जानिए क्या है खास”

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment