एक अच्छा निबंध लिखने की ख़ास टिप्स

181

अपने स्कूल के दिनों में शायद आपने भी निबंध प्रतियोगिता में भाग लिया हो या हो सकता है कि आप अभी भी इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हों। ऐसे में ये जानना फायदेमंद हो सकता है कि निबंध लिखते समय उसमें किन-किन ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए, आज इसी बारे में बात करते हैं कि निबंध क्या है और एक अच्छा निबंध कैसे लिखा जाना चाहिए-

निबंध का अर्थ होता है सही तरीके से बंधी हुई रचना। निबंध शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है- नि+बंध यानि निबंध ऐसी रचना होती है जो विचारपूर्ण हो और क्रमबद्ध रूप में लिखी गयी हो। इसे लिखते समय अगर इन बातों का ख़ास ख्याल रखा जाए तो एक अच्छा निबंध बड़ी आसानी से लिखा जा सकता है-

निबंध की भाषा –
निबंध की भाषा एकदम संयमित और सरल होनी चाहिए, ज़्यादा जटिल शब्दों का चुनाव करने से इसका प्रभाव कम हो सकता है। इसके अलावा प्रभावशाली शब्दों के साथ वाक्य बनाकर अपने निबंध के विषय पर अपने विचारों को स्पष्ट रूप में लिखना चाहिए।

प्रस्तुतीकरण –
निबंध लिखते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि इसका प्रस्तुतीकरण इतना प्रभावी हो कि इसे पढ़ने वाला स्वयं को इससे जोड़ सके। इसमें उस विषय से सम्बंधित सभी पक्षों को सरल और प्रभावी तरीके से शामिल किया जाए ताकि पढ़ने वाले को उस विषय की पूरी जानकारी बहुत ही सरल और रोचक तरीके से मिल पाए।

निबंध को बिंदुओं में लिखिए –
निबंध को बिंदुओं में बांटकर लिखने से उसे पढ़ना भी आसान हो जाता है और उसकी प्रस्तुति भी अच्छी नज़र आती है। बिंदुओं में लिखी गयी बात प्रभावशाली दिखाई देती है और इसके प्रभाव को और बढ़ाने के लिए इन बिंदुओं को रेखांकित भी करिये।

प्रारम्भ और अंत प्रभावी बनाइये –
निबंध की शुरुआत प्रभावी तरीके से करने से काफी हद तक एक अच्छा निबंध लिखने के प्रयास में सफलता हासिल हो सकती है। विषय से सम्बंधित कविता की कुछ पंक्तियाँ, दोहे या सुविचारों से निबंध का प्रारम्भ करके इसके प्रभाव को बढ़ाया जा सकता है और इसके अंत में निबंध में बताये गए सभी पहलुओं का सार प्रस्तुत करना चाहिए।

essay1 एक अच्छा निबंध लिखने की ख़ास टिप्स

त्रुटिरहित लेखन हो –
निबंध लिखते समय उसमें भाषा सम्बन्धी ग़लतियों के लिए कोई स्थान नहीं होता है। ऐसे में भाषा से जुड़ी त्रुटियां करने से बचें और हर शब्द को उसके शुद्ध रूप में लिखने का प्रयास करें।

शब्दों के दोहराव से बचिए –
निबंध लिखते समय एक ही शब्द को बार-बार लिखने से उसका प्रभाव कम हो जाता है और इसका नकारात्मक प्रभाव आपके लिखे निबंध पर पड़ता है इसलिए शब्दों का दोहराव करने की बजाये, एक ही अर्थ वाले अलग-अलग शब्दों को अपने लेखन में शामिल कीजिये।

विचारों को क्रम में लिखिए –
निबंध का अर्थ होता है क्रम से लिखे गए विचार। ऐसे में अगर आप किसी विषय पर विचार लिखते समय उसके क्रम का ध्यान नहीं रखेंगे तो इससे आपके लिखे विचारों को क्रम से समझ पाना आसान नहीं होगा और आपके निबंध की प्रभावशीलता कम हो जायेगी ।

निबंध को शब्दों की तय सीमा में ही लिखिए –
निबंध लिखते समय इस बात को ध्यान में रखा जाना चाहिए कि जितना आवश्यक हो, उतना ही विस्तार किया जाए। निबंध के लिए बताई गयी सीमा के अनुसार ही दो सौ, तीन सौ या पांच सौ शब्दों का निबंध लिखा जाना चाहिए। तय सीमा से अधिक शब्दों में लिखा गया निबंध अपना महत्व खोने लगेगा।

निबंध लिखना किसी कला से कम नहीं है और अगर आप निबंध लिखते समय इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप भी एक अच्छा निबंध लिख सकेंगे। तो बस, देर किस बात की! अगली बार निबंध लिखते समय इन छोटी-छोटी लेकिन ज़रूरी बातों का ध्यान रखें और एक अच्छा निबंध बड़ी आसानी से लिख लें।

“पढ़ाई करने के कुछ ऐसे तरीके जो आपके रिजल्ट में चार चाँद लगा देंगे”
“अगर आपकी अंग्रेजी कमजोर है तो जरूरी है ये पढ़ना आपके लिए”
“इंटरव्यू में ऐसे दें कठिन सवालों के जवाब”

Add a comment