अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आइये जानते हैं अच्छी नींद के लिए घरेलू नुस्खे। एक बेहतर स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त और अच्छी नींद बेहद जरुरी होती है इससे हम कई बिमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

हर उम्र के लोगों के लिए निश्चित समय की नींद बेहद आवश्यक होती है जैसे नवजात शिशु 18 घंटे की नींद लेते हैं तो वयस्कों को औसतन 8 घंटे नींद लेनी चाहिए वहीँ बुजुर्गों के लिए 6 घंटे तक की नींद पर्याप्त होती है।

अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 1

पर्याप्त नींद ना लेने से शरीर कमजोर और तनाव भरा रहता है साथ ही सिरदर्द, थकान और किसी काम में मन ना लगने जैसी तकलीफ होती है।

अच्छी नींद ना आने की कई वजह हो सकती है जैसे तनाव, असंतुलित खान-पान आदि लेकिन कुछ घरेलु उपाय अपनाकर हम एक अच्छी नींद पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं गहरी और अच्छी नींद के लिए कुछ घरेलू नुस्खे।

अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 2

अच्छी नींद के लिए घरेलू नुस्खे

  • सर्पगंधा, अश्वगंधा और भांग तीनों को बराबर मात्रा में लेकर इनको पीस लें और ये 3 से 5 ग्राम चूर्ण पानी में मिलाकर रात को सोने से पहले लें इससे नींद गहरी और अच्छी आएगी।
  • 50-50 ग्राम अश्वगंधा, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, शतावरी, मुलहटी, आंवला, जटामासी, खुरासानी और अजवायन मिलाकर पीस लें और इसमें से 5 ग्राम चूर्ण को दूध के साथ पियें कुछ दिनों में आपके नींद की समस्या समाप्त होगी और आप एक अच्छी नींद का अनुभव करेंगे।
  • रात को सोने से पहले पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करें इससे दिमाग शांत रहेगा और अच्छी नींद आएगी।
  • रात को सोने से पहले चाय-कॉफी आदि का ना पियें इससे दिमाग की शिराएं उत्तेजित हो जाती हैं और ये नींद में खलल डालती हैं। साथ ही रात को सोने से पहले हाथ, मुंह, पैर अच्छे से धोएं इससे शरीर की थकान दूर होगी और आप तारो-ताजा महसूस करेंगे और आपको गहरी नींद आएगी।
  • अधिक तनाव के कारण भी नींद ना आने की समस्या होती है इसके लिए जरुरी है अपने दिमाग को शांत रखा जाये। इसके लिए आप अपने मन पसंद का संगीत सुन सकते हैं या अपनी पसंदीदा किताब पढ़ सकते है ऐसे में मन शांत होगा और नींद गहरी आएगी।
  • जिस मुद्रा में सोने से आपको आराम मिलता है उसी मुद्रा में सोएं बार बार सोने की मुद्रा बदलने से शरीर में थकावट होती है जिससे नींद अच्छी नहीं आती।
  • सोने से पहले नहाने से और पैर के तलवों की मसाज करने से रक्त संचार बेहतर होता है और थकान दूर होती है और ऐसे में नींद भी अच्छी आती है।
  • नियमित व्यायाम और योग करें इससे नींद अच्छी आती है। शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि कुछ ऐसे आसान हैं जो नियमित करने से शरीर की थकान दूर होती है और अनिंद्रा से निजात मिलती है।
  • रात को देर तक जागने और पर्याप्त नींद ना लेने से अनिंद्रा की शिकायत होने लगती है इसके लिए अपनी दिनचर्या सुधारें और रोजाना करीब 7 से 9 घंटे की नींद अवश्य लें।

उम्मीद है जागरूक पर अच्छी नींद के लिए घरेलू नुस्खे कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

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