गहरी और अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

जून 29, 2017

एक बेहतर स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त और अच्छी नींद बेहद जरुरी होती है इससे हम कई बिमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। हर उम्र के लोगों के लिए निश्चित समय की नींद बेहद आवश्यक होती है जैसे नवजात शिशु 18 घंटे की नींद लेते हैं तो वयस्कों को औसतन 8 घंटे नींद लेनी चाहिए वहीँ बुजुर्गों के लिए 6 घंटे तक की नींद पर्याप्त होती है। पर्याप्त नींद ना लेने से शरीर कमजोर और तनाव भरा रहता है साथ ही सिरदर्द, थकान और किसी काम में मन ना लगने जैसी तकलीफ होती है।

अच्छी नींद ना आने की कई वजह हो सकती है जैसे तनाव, असंतुलित खान-पान आदि लेकिन कुछ घरेलु उपाय अपनाकर हम एक अच्छी नींद पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं गहरी और अच्छी नींद के लिए कुछ घरेलू नुस्खे।

“घरेलू नुस्खे से पाएं गोरी और सुंदर त्वचा”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें