आधार कार्ड की जानकारी को ऐसे करें सुरक्षित

जनवरी 28, 2018

आज के समय में सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट आधार कार्ड है जिसे हर जगह प्रूफ के तौर पर काम में लिया जाता है। ऐसे में आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी का सुरक्षित रहना बेहद ज़रूरी हो जाता है क्योंकि अगर किसी भी वजह से आपके आधार कार्ड की जानकारी लीक हो जाए तो इससे आप बहुत बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं क्योंकि आपका बैंक अकाउंट भी इसी कार्ड से लिंक होता है। आपके आधार कार्ड को ऐसी मुश्किल से बचाने के लिए, आधार कार्ड सर्विस ने एक सिक्योरिटी फीचर जोड़ा है जिसे बायोमेट्रिक लॉक कहा जाता है। इसके ज़रिये आप अपने आधार कार्ड की जानकारी को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं। ऐसे में क्यों ना आज, ये जाने कि किस तरह बायोमेट्रिक लॉक के ज़रिये अपने आधार कार्ड को सुरक्षित किया जा सकता है।

तो चलिए, आज जानते हैं आधार कार्ड को सुरक्षित करने के लिए अपनायी जाने वाली इस आसान-सी प्रक्रिया को–

दोस्तों, इन आसान से स्टेप्स को अपनाकर, आप घर बैठे अपने आधार कार्ड को सुरक्षित कर सकते हैं।

लेकिन कई बार आपको अपने आधार कार्ड को अनलॉक करने की जरुरत भी महसूस होगी जैसे नयी सिम लेते समय। ऐसे में आपको इस बायोमेट्रिक लॉक को अनलॉक करना भी आना चाहिए।

तो चलिए, अब जानते हैं इस बायोमेट्रिक लॉक को अनलॉक करने का आसान तरीका –

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि आधार कार्ड से जुड़ी जानकारियों को कितने आसान तरीके से सुरक्षित रखा जा सकता है और जरुरत पड़ने पर बड़ी आसानी से इस पर लगे लॉक को हटाया भी जा सकता है। ऐसे में आप भी अपने आधार की जानकारी को सुरक्षित कर लीजिये। उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और ये जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद भी साबित होगी।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“PAN कार्ड की गलतियों को घर बैठे इस प्रकार कर सकते हैं ठीक”

Featured Image Source

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें