दुनिया के सबसे अधिक हिन्दू आबादी वाले देश

फरवरी 21, 2018

हिन्दू धर्म को दुनिया के सबसे बड़े और प्राचीन धर्मों में से एक माना गया है लेकिन इसके बावजूद भी दुनिया में हिन्दू धर्म की आबादी सबसे ज्यादा नहीं है। दरअसल हिन्दू धर्म से कई अलग अलग सम्प्रदाय निकले हैं जिन्हें हिन्दू धर्म में नहीं गिना जाता और इसी कारण हिन्दू आबादी का प्रतिशत कम है। आइये आज आपको बताते हैं उन देशों के बारे में जहाँ सबसे ज्यादा हिन्दू आबादी रहती है।

भारत – जब से देश आजाद हुआ है और देश का बंटवारा हुआ है तब से लेकर अब तक देश की कुल आबादी में से हिन्दू जनसँख्या का प्रतिशत कम ही हुआ है लेकिन वर्तमान की बात करें तो भारत की कुल आबादी की करीब 79.8 प्रतिशत संख्या हिन्दुओं की ही है।

नेपाल – वर्तमान में नेपाल को एक लोकतंत्र और धर्म निरपेक्ष देश का दर्जा मिल चुका है लेकिन कुछ समय पहले तक नेपाल दुनिया का एकमात्र हिन्दू राष्ट्र हुआ करता था और यही कारण है की आज भी यहाँ हिन्दुओं की बड़ी आबादी निवास करती है। नेपाल की कुल आबादी की करीब 81.3 प्रतिशत जनसँख्या हिन्दुओं की है।

बांग्लादेश – पहले के समय में बांग्लादेश में हिन्दू आबादी काफी संख्या में हुआ करती थी लेकिन वर्तमान में ये संख्या कम हो गई है और अब बांग्लादेश की कुल आबादी की करीब 10 प्रतिशत जनसँख्या ही हिन्दू है।

श्री लंका – भारत से पडोसी देश श्री लंका में भी भारी संख्या में हिन्दू लोग निवास करते हैं। श्री लंका में यहाँ की कुल आबादी की करीब 12.5 प्रतिशत संख्या में हिन्दू हैं।

मलेशिया – यूँ तो मलेशिया में मुस्लिम आबादी ज्यादा है लेकिन फिर भी यहाँ हिन्दुओं की संख्या भी काफी है। यहाँ की कुल आबादी की करीब 6.5 प्रतिशत सँख्या में हिन्दू बसे हैं।

पाकिस्तान – आजादी के समय और बंटवारे के बाद भी पाकिस्तान में हिन्दू धर्म के लोगों की संख्या काफी ज्यादा हुआ करती थी लेकिन वहां आये दिन हिन्दुओं पर होते जुल्म और दुर्दशा के कारण वहां हिन्दुओं की संख्या में काफी कमी आई है और अब ये वहां की कुल आबादी की करीब 2 प्रतिशत आबादी ही हिन्दू रह गई है।

सयुंक्त राज्य अमेरिका – दुनिया के सबसे विकसित और शक्तिशाली देश अमेरिका में व्यापार और नौकरी के बेहतर अवसर होने के कारण वहां भारी संख्या में दूसरे देश और धर्म के लोग बस जाते हैं और उनमे से ही एक हिन्दू धर्म के लोग भी हैं। वर्तमान में अमेरिका की कुल आबादी की करीब 0.50% जनसँख्या हिन्दू है।

फिलिपिन्स – पहले के समय में फिलिपिन्स में भारी संख्या में हिन्दू धर्म के लोग बस गए थे और आज भी उनके वंशज वहां रहते हैं और इसी कारण फिलिपिन्स की कुल आबादी की करीब 1.20 प्रतिशत जनसँख्या हिन्दू है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“हिन्दू धर्म से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें