जमीन पर बैठकर खाना खाने के होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ

समय के साथ साथ हमारी आदतों और जीवनशैली में बदलाव आता है और ये कुछ हद तक सही भी है, जमाने के साथ चलना ही प्रगति कहलाती है। आजकल हम टेबल कुर्सी पर बैठकर खाना खाने के आदि हैं लेकिन पहले के जमाने के लोग नीचे बैठकर ही खाना खाते थे यहाँ तक की राजा महाराजा भी जमीन पर बैठकर ही खाना खाते थे। ये सिर्फ आदतों की बात नहीं है इसके पीछे भी छुपे हैं कई अनगिनत लाभ।

नीचे बैठकर खाने के कई लाभ होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, आइये आपको भी बताते हैं नीचे बैठकर खाना खाने के क्या क्या लाभ होते हैं शायद आप भी ये लाभ जानकर जमीन पर बैठकर खाना खाने की आदत डाल लें।

सुखासन योग

आपने सुखासन योग के बारे में तो सूना होगा जिसे पालकी बनाकर बैठकर किया जाता है, नीचे बैठकर खाने खाते समय भी हम पालकी बनाकर बैठते है जिससे हमारा शरीर लचीला बनता है और मन शांत रहता है। इसके अलावा जमीन पर बैठने से हमारे शरीर में तनाव ख़तम हो जाता है।

मोटापे में फायदा

आज के खान पान के कारण लोगों में मोटापा बढ़ने लगा है लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा की अगर जमीन पर बैठकर खाना खाने की आदत डाल लें तो इससे मोटापा कम होता है।

पाचन क्रिया सही रहती है

जमीन पर बैठकर खाते समय हमारा शरीर आगे की तरफ झुकता है और फिर सीधी मुद्रा में आता है ऐसे में हमारे शरीर में पाचन क्रिया सही रहती है जिससे अपच की परेशानी नहीं होती।

खून का बहाव सही होता है

जमीन पर बैठकर खाना खाने से हमारे शरीर में खून का बहाव सही होता है जिससे पाचन क्रिया सही रहती है और हमारे शरीर में तंदुरुस्ती बनी रहती है।

परिवार में प्रेम

एक और जो लाभ जमीन पर बैठकर खाना खाने का होता है वो हमारे शरीर से नहीं बल्कि हमारे पारिवारिक प्रेम से जुड़ा होता है। जमीन पर अपने परिवार के साथ बैठकर खाने से परिवार के लोगों में आपसी प्यार बढ़ता है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment