अगर आपकी अंग्रेजी कमजोर है तो जरूरी है ये पढ़ना आपके लिए

434

आज के समय पर अंग्रेजी का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। यह ना केवल आज के समय की जरूरत है बल्कि इसके अभाव में आपको लोग हीन दृष्टि से भी देखने लगते हैं। इसी वजह से हर किसी के लिए अंग्रेजी जानना बेहद जरूरी हो गया है।

लोगों पर अपनी एक अमिट छाप छोड़ने के लिए भी लोग अंग्रेजी बोलते हुए दिख जाते हैं। इसके अलावा आज के समय में अंग्रेजी बोलना और उसका ज्ञान होना किसी स्टैंडर्ड की तरह है। जिसकी वजह से हमारे देश में बहुत सारे अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खुल रहे हैं और हर माता-पिता चाहते हैं कि उसका बच्चा भी अंग्रेजी में बात करे।

ऐसे में अगर आपकी अंग्रेजी कमजोर है तो डरिए मत इसे सीखना बहुत आसान है। इसके लिए आपको किसी रॉकेट साइंस की जरूरत नही है बस आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा और उनका अभ्यास करके आप भी फर्राटेदार अंग्रेजी बोल पाएंगे। अगर आपकी भी अंग्रेजी कमजोर है तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान।

1. काल और क्रिया का ज्ञान- अंग्रेजी में शब्द बनाने के लिए आपको सही काल के साथ क्रियाओं का ज्ञान होना जरूरी है। अंग्रेजी में भूत, भविष्य और वर्तमान तीन तरह के काल होते हैं। इनकी सही तरह से जानकारी होने पर आप सही वाक्य बना सकते हैं।

2. अंग्रेजी व्याकरण पढ़ें- काल के अलावा अंग्रेजी व्याकरण को पढ़ें क्योंकि उसमें कई ऐसी चीजें होती हैं जिससे आपकी अंग्रेजी बेहतर बन सके। एक दिन में तो आप अंग्रेजी नहीं सीख सकते इसी वजह से नियमित तौर पर व्याकरण की पढ़ाई करें।

3. समूह में चर्चा करें- अगर आपकी अंग्रेजी फर्राटेदार नहीं भी है तो अपने अच्छे दोस्तों के समूह में चर्चा करें इससे आपको अपनी कमियों का पता चलेगा। साथ ही टूटी-फूटी अंग्रेजी बोलने से आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा और आपकी इस भाषा पर पकड़ भी मजबूत बनेगी।

4. डिक्शनरी- डिक्शनरी हर किसी के घर में मौजूद होती है। इसकी मदद से आप किसी एक शब्द के अलग-अलग मतलब जान सकते हैं। जिसकी मदद से आप उस एक शब्द का कई जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो रोजाना इससे 10 नए शब्द सीख सकते हैं।

5. यूट्यूब- अगर आपके पास अपनी अंग्रेजी को बेहतर बनाने के लिए ट्यूशन या कोचिंग लेने के पैसे नहीं है तो आप यूट्यूब की मदद ले सकते हैं। इस ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर आपको ढेरों वीडियो मिल जाएंगी जो आपकी मदद के लिए हमेशा उपलब्ध हैं।

6. मोबाईल एप- आजकल के तकनीकी युग में हेल्थ से लेकर अंग्रेजी सीखने तक की ऐप मौजूद हैं। बहुत सी मुफ्त ऐप्स हैं जिनकी मदद से आप अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं। इन ऐप को अपने फोन में डाउनलोड कीजिए और अपनी सहूलियत के हिसाब से जब चाहें अंग्रेजी सीख लें।

7. अंग्रेजी अखबार पढ़ें- अंग्रेजी को बेहतर करने के लिए आपको नियमित तौर पर अंग्रेजी के एक या दो अखबार पढ़ने चाहिए। इससे आपको वाक्य बनाने का अंदाजा हो जाएगा और आपकी शब्दावली मजबूत होती जाएगी।

8. अंग्रेजी शो देखें- इंसान ज्यादातर चीजों को सुनकर सीखता है। इसलिए आपको अंग्रेजी सुधारने के लिए अंग्रेजी शोज देखने चाहिए। इसके अलावा अगर आपको मैच देखने में दिलचस्पी है तो अंग्रेजी में कमेंट्री सुने।

9. गाइडेंस किताब- बाजार में कई ऐसी किताबे हैं जो अंग्रेजी सिखाने का दावा करते हैं। आप चाहें तो उनकी मदद से भी अपनी अंग्रेजी को बेहतर बना सकते हैं।

10. खुद पर विश्वास रखें- आपने वो कहावत तो सुनी होगी जो डर गया वो मर गया। इस कहावत को अपने जीवन में उतारिए और बिना डरे अंग्रेजी बोले। आपसे एक, दो, तीन, चार बार गलती होगी लेकिन इससे आपके अंदर विश्वास आएगा और आप हर बार बेहतर बनेंगे।

“जानिए भारत को अंग्रेजी में क्यों कहते हैं इंडिया”
“इंस्टॉल करें ये फ्री ऐप्स और घर बैठे आसानी से सीखें अंग्रेजी”
“जानिए क्रिकेट, टाई जैसे अंग्रेजी शब्दों का शुद्ध हिंदी अनुवाद”

Add a comment