क्या होगा अगर च्यूइंगम पेट में चली जाए?

दिसम्बर 27, 2017

च्यूइंगम खाना ना केवल बच्चे बल्कि बड़े भी पसंद किया करते हैं। अक्सर ऐसा कहा जाता रहा है कि अगर च्यूइंगम चबाते समय वो अचानक पेट में चली जाए तो हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती है जिसके कारण पेट से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। लेकिन अब आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपने जान-बूझकर तो च्यूइंगम निगली नहीं है और अब सायकोलॉजिस्ट्स बताते हैं कि च्यूइंगम डायजेस्ट भी हो जाती है और हमारी याद्दाश्त को भी बढ़ा देती है।

chwing-gum1 क्या होगा अगर च्यूइंगम पेट में चली जाए?

न्यूयॉर्क के ‘लेंगोन मेडिकल सेंटर’ की गेस्ट्रोएंट्रोलोजिस्ट डॉक्टर लिजा गांझू के अनुसार – च्यूइंगम निगल जाने की स्थिति में घबराये नहीं, क्योंकि ये भी खाने की तरह पच जाती है लेकिन इसके पाचन में थोड़ा ज़्यादा समय लग जाता है।

डॉ. लिजा के अनुसार, च्युइंगम खाने की तरह पूरी तरह जल्दी नहीं पचती है लेकिन हमारे पाचन तंत्र में मौजूद एसिड्स और एन्जाइम्स इसे पचाने में मदद करते हैं।

हाल ही में हुयी रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों का कहना है कि च्युइंगम निगलने के बाद ये भी बाकी खाने की तरह ही बाहर ज़रूर निकल जाती है। हालाँकि इसे पचने और शरीर से बाहर निकलने में थोड़ा ज़्यादा समय लगता है।

chwing-gum2 क्या होगा अगर च्यूइंगम पेट में चली जाए?

डॉ. लिजा के अनुसार, च्युइंगम के पचने का कोई निश्चित समय नहीं बताया जा सकता है क्योंकि इसका पाचन हर व्यक्ति के डाइजेस्टिव सिस्टम पर निर्भर करता है, लेकिन ये तय है कि च्युइंगम का पाचन समय रहते हो जाता है।

ऐसे में आपको च्युइंगम निगलने की स्थिति में डरने की ज़रूरत नहीं है लेकिन इसका अर्थ ये नहीं है कि आप जान-बूझकर ऐसी शरारत करें, इसलिए ज़्यादा च्युइंगम मत खाइये और जब खाये, तब ध्यान रखें ताकि आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेवजह का दबाव ना सहना पड़े।

“क्यों फटते हैं हमारे होंठ, कैसे करें होठों की देखभाल?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें