इन वजहों से भी हो जाती है उम्र कम, कहीं आप तो नहीं करते ये गलतियां

568

लम्बी उम्र तो हर कोई चाहता है और सभी की कामना होती है कि हमेशा स्वस्थ रहें। लेकिन हम अपनी दिनचर्या में जाने अनजाने में कई ऐसे काम करते हैं जो हमारी उम्र कम कर देते हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसी आदतें जिनसे हमारी जिंदगी का कुछ समय कम हो जाता है, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो संभल जाएँ क्योंकि इससे आपका जीवन कम हो रहा है।

ज्यादा टीवी देखना

टीवी देखना सभी को पसंद होता है लेकिन ज्यादा टीवी देखना हमारी उम्र के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। एक रिपोर्ट में सामने आया है कि एक घंटा टीवी देखने से हमारे जीवन के तकरीबन 22 मिनट कम हो जाते हैं यानी औसतन हर दिन 6 घंटा टीवी देखने से हमारे जीवन के 5 साल तक घट सकते हैं।

ज्यादा नींद

दिन भर में पर्याप्त नींद लेना बेहद आवश्यक है, जहां कम नींद लेना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है वहीँ ज्यादा सोना भी हमारी उम्र कम कर देता है। हमारे शरीर को औसतन 6 से 8 घंटे की नींद आवश्यक होती है लेकिन एक शोध में पाया गया है कि 8 घंटे से ज्यादा सोना हमारी उम्र कम कर सकता है। इसलिए हर रोज पर्याप्त नींद लें लेकिन 8 घंटे से ज्यादा बिस्तर पर ना रहे वरना आपकी उम्र घटने की पूरी संभावना है।

ज्यादा देर तक बैठे रहना

यह खबर उन लोगों के लिए ज्यादा चिंता जनक है जो ऐसी जॉब करते हैं जहां कई घंटों तक बैठे रहना पड़ता हो। यूं तो ज्यादा देर तक बैठे रहने से कई शारीरिक समस्याएं हो जाती हैं लेकिन एक रिपोर्ट में सामने आया है कि 1 दिन में 11 घंटे बैठे रहने से मृत्यु की संभावना 40% तक बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप भी ज्यादा देर तक बैठे रहने की जॉब करते हैं तो आपको सलाह है कि आप हर थोड़ी देर में ब्रेक लें और थोड़ा घूमें।

अकेलापन

अकेलापन तनाव को जन्म देता है, जो लोग अक्सर तनावग्रस्त रहते हैं और दूसरों से बातें शेयर नहीं करते वह लोग अकेलेपन का शिकार हो जाते हैं और यह अकेलापन ना सिर्फ कई बीमारियों को जन्म देता है बल्कि उम्र भी घटाता है। इसलिए अगर आप भी अकेलेपन का शिकार हैं या अक्सर अकेले रहना पसंद करते हैं तो आपको सलाह है कि अपने दोस्त बनायें और उनसे अपनी समस्याएं शेयर करें और खुश रहें नहीं तो आप डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं और साथ ही इससे आपकी उम्र भी कम होने की सम्भावना है।

बेरोजगारी

बेरोजगारी ना सिर्फ देश की समस्या है बल्कि बेरोजगार लोगों का जीवन काफी तनावग्रस्त बना रहता है। एक शोध में पाया गया है कि जो लोग बेरोजगार होते हैं उनके अचानक मृत्यु का खतरा नौकरी पेशा लोगों की अपेक्षा 63% ज्यादा होता है।

व्यायाम

प्रतिदिन व्यायाम करना हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। आजकल के खान पान और आलसी जीवन शैली हमें कई बीमारियों से ग्रसित तो करती ही है साथ ही हमारी उम्र भी घटाती है इसलिए रोज कुछ समय व्यायाम करना हमारे लिए बेहद जरूरी है। जरुरी नहीं है कि व्यायाम के लिए जिम ही जाया जाए अगर आप रोज सुबह वॉक करते हैं तो वह भी पर्याप्त है। लेकिन हमारे शरीर के लिए कौन सा व्यायाम और कितना व्यायाम जरूरी है इसके लिए अपने डॉक्टर या फिजिकल ट्रेनर की राय अवश्य लें ताकि आपका शरीर हमेशा फिट रहे और आप लंबी उम्र पाएं।

“किडनी खराब होने की बड़ी वजहें, आप ना करें ये गलतियां”
“अगर लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो ना करें ऐसी गलतियां”
“स्वस्थ जीवन के लिए सुबह उठते ही ना करें ये गलतियां, ध्यान रखें ये ख़ास बातें”

Add a comment