आगरा के पर्यटन स्थल

उत्तर प्रदेश का एक मशहूर शहर है आगरा, जो ऐतिहासिक स्मारकों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। यहाँ मौजूद स्मारक इस शहर का इतिहास बयां करते हैं। मुगलों के शासनकाल में बने खूबसूरत स्मारक और इमारतें इस स्थान को देश के सबसे ख़ास पर्यटन स्थलों में जगह दिलाते हैं। ऐसे में जागरूक पर आज आपको आगरा के पर्यटन स्थल की सैर करवाते हैं।

Visit Jagruk YouTube Channel

ताजमहल – वास्तुकला के अनूठे उदाहरण ताजमहल को दुनिया के सात अजूबों में शामिल होने का गौरव प्राप्त है और प्रेम के प्रतीक ताजमहल को देखने दुनियाभर से पर्यटक आते हैं। सफेद संगमरमर से बना ये महल मुस्लिम शासक शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में बनवाया था जिनकी कब्र ताजमहल के निचले हिस्से में स्थित है। बाद में शाहजहां की मृत्यु के बाद उनकी कब्र भी यहीं बनवायी गयी।

पूरे मकबरे को फूलों की डिजाइन के साथ एगेट और जेस्पर के कीमती रत्नों की लिखावट से सजाया गया है। ताजमहल को बनाने में इंटरलॉकिंग अरबस्क तकनीक इस्तेमाल की गयी है जिसमें हर तत्व अलग होता है लेकिन मूल रुप से सबसे साथ जुड़ा होता है।

आगरा का किला – ताजमहल से तीन किमी. दूर यमुना नदी के तट पर आगरा का किला बना हुआ है जिसका निर्माण मुग़ल सम्राट अकबर ने सन 1565 में शुरु करवाया था। सैन्य उद्देश्यों के लिए बनवाया गया ये किला बाद में महल के रुप में इस्तेमाल किया जाने लगा। अपनी अनूठी वास्तुकला के कारण ये किला विश्व विरासत में शामिल किया गया है।

मेहताब बाग – बादशाह बाबर द्वारा बनवाया गया ये बाग 1652 ई. में बाढ़ से बर्बाद हो गया था जिसे 1996 में पुर्ननिर्मित किया गया। इस सुन्दर बगीचे के बीच में एक विशाल अष्टकोणीय पानी का तालाब है जहाँ चांदनी रात में ताज का प्रतिबिम्ब दिखाई देता है इसलिए इस बगीचे का नाम मूनलाइट गार्डन पड़ गया।

फतेहपुर सीकरी – आगरा से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित इस शहर को यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल का दर्जा प्राप्त है। फतेहपुर सीकरी हिन्दू और मुस्लिम वास्तुशिल्प के मिश्रण का सबसे बेहतरीन उदाहरण है। इस दीवार वाले शहर के निर्माण में पूरे 15 साल लगे और इस परिसर में कई शाही महल, हरम, अदालतें और मस्जिदें शामिल थी। यहाँ की सबसे ऊँची इमारत बुलंद दरवाजा है जिसकी ऊंचाई जमीन से 280 फुट है।

दोस्तों, आगरा में घूमने के लिए बहुत से ऐतिहासिक पर्यटन स्थल हैं इसलिए एक बार आगरा की सैर पर जरुर जाइये।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

“पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?”