एयर कंडीशनर से पानी क्‍यों निकलता है?

अक्टूबर 31, 2018

एयर कंडीशनर यानी एसी आजकल हर घर की जरुरत बन गया है और कमरे को ठंडा करने में इसका कोई जवाब नहीं लेकिन अगर आपने गौर किया हो तो एसी चलने के दौरान उसमें से पानी बाहर निकला करता है और ऐसा होने का क्या कारण है, ये भी आप जानना चाहते होंगे। तो चलिए, आज जानते हैं एयर कंडीशनर से पानी क्‍यों निकलता है। इस प्रक्रिया को समझने के लिए एक रोजमर्रा का उदाहरण लेते हैं – एक गिलास में ठंडा पानी भरकर रख दीजिये और फिर देखिये कि गिलास के ऊपर पानी की बूंदें जम जाएंगी और थोड़ी देर बाद गर्म टेम्परेचर के संपर्क में आने के कारण ये बूंदें पानी के रूप में गिलास के नीचे जमा हो जाएंगी।

ऐसा ही होता है जब AC चलता है क्योंकि उस समय उसमें उत्पन्न होने वाली गैस उसमें लगे पाइपों से गुजरती है और उन पाइपों के ऊपर पानी की बूंदें जमा हो जाती हैं। जब ये बूंदें बाहर के गर्म टेम्परेचर के संपर्क में आती हैं तो पानी में बदल जाती हैं और ये पानी AC से बाहर निकलने लगता है।

एयर कंडीशनर के अंदर कॉइल्स के दो सेट होते हैं जो कंडेनसर से जुड़े होते हैं। इन दोनों कॉइल्स में से एक को गर्म रखा जाता है और दूसरे को ठंडा। कॉइल्स के अंदर मौजूद केमिकल्स में बार-बार वाष्पीकरण और घुलनशीलता की प्रक्रिया होती रहती है जो कॉइल्स को ठंडा करने में मदद करती है और इस वजह से एयर कंडीशनर से निकलने वाली हवा ठंडी हो जाती है।

जब ये हवा कॉइल्स पर संघनित (condense) होती है तो ये ठंडी कॉइल्स भी हवा से नमी खिंच लेती है और पानी लाती है। इसमें से पानी की कुछ मात्रा फिर से वाष्पित हो जाती है और कॉइल्स को ठंडा रखने में मदद करती है और बाकी बचा पानी एयर कंडीशनर से बाहर निकल जाता है।

दोस्तों, उम्मीद है कि अब आपको एसी की ठंडी हवा और उसमें से निकलने वाले पानी का राज़ समझ आ ही गया होगा।

“हाइब्रिड कार क्या है?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें