आरामदायक हवाई यात्रा आपको बेहद बीमार कर सकती है जानिए क्यों??

आजकल लोग हवाई यात्रा को ज्यादा तवज्जो देने लगे हैं। इसमें भी कई प्रकार की क्लासेज होती हैं जिसके आधार पर आप अपनी यात्रा को सुखद बना सकते हैं। लेकिन हवाई यात्रा वक्त हवा का दबाव आपके शरीर पर अलग-अलग प्रकार से होता है। तो चलिए आज हम आपको इस आरामदायक यात्रा के दुष्प्रभाव बताते हैं।

एक रिसर्च के दौरान यह पाया गया कि हवाई यात्रा के दौरान यात्रा कैबिनेट के अंदर का वातावरण प्राकृतिक रूप से भी हाइड्रेटेड रहता है। यानी कि इस वजह से आपके शरीर में पानी की मात्रा कम होती है ऐसे में अगर आप शराब का सेवन भी करेंगे तो यह आपके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। इसीलिए हवाई यात्रा के दौरान सिर्फ पानी का सेवन करें ज्यादा ऊंचाई आपके लिए बेहद हानिकारक हो सकती है ऐसे में खाने-पीने का पूर्ण रुप से ध्यान रखना चाहिए।

अगर आप ज्यादा हवाई यात्रा करते हैं तो आपको Arrhythmia नामक बीमारी हो सकती है जिसमें दिल की धड़कने सुचारु रुप से नहीं चलती। यह बीमारी उन लोगों में ज्यादा होती है जिनका ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा होता है और वह शराब का सेवन कर कर हवाई यात्रा करते हैं।

हवाई यात्रा के दौरान आपका पेट भी इस माहौल को नहीं झेल पाता जिसकी वजह से आपको कब्ज की तकलीफ हो सकती है ऐसे में खाने-पीने का पूर्ण रुप से ध्यान रखें।

ज्यादा देर तक एक पोजीशन में बैठे रहने से आपके पैरों में खून जमा हो सकता है जिसकी वजह से आपको डीप वेन थ्रोंबोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

हवाई यात्रा के दौरान आपके कानों को भी बेहद नुकसान पहुंचता है क्योंकि इनमें वैक्यूम भर जाता है जिससे कानों में दर्द और सर्दी जुखाम हो सकता है।

विमान के केबिन में बीमारियां बड़ी ही आसानी से फैल जाती है क्योंकि विमान का केबिन मॉइस्चर फ्री होता है जिसमें कोई भी संक्रमण आसानी से फैल सकता है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment