ऐसे देश जहाँ महिलाऐं ज्यादा है और पुरुष कम

जुलाई 13, 2017

लिंग अनुपात की बात तो पूरी दुनिया में की जाती है कई जगह ऐसी हैं जहाँ आज भी लोग जागरूक नहीं हैं और इसी के चलते कई जगहों पर पुरुषों की संख्या महिलाओं से ज्यादा है। भारत में आपने बेटी बचाओ का नारा पढ़ा और सुना होगा क्योंकि भारत में आज भी लोग बेटी पैदा करने से पहले उन्हें मार डालते हैं। यहाँ आज भी कई जगह ऐसी मानसिकता है की बेटा ही पैदा होना चाहिए। लेकिन इसके विपरीत कई ऐसे देश भी हैं जहाँ महिलाओं की जनसँख्या पुरुषों से भी ज्यादा है। आइये आपको भी बताते है उन 12 देशों के बारे में जहाँ महिलाऐं ज्यादा हैं और पुरुष कम।

12. अरूबा – अरूबा एक ऐसा देश है जहाँ आधे से ज्यादा आबादी महिलाओं की है। इस देश में 52.50% जनसँख्या महिलाओं की है।

11. पुर्तगाल – पुर्तगाल में भी जनसँख्या के मामले में महिलाओं का वर्चस्व है। इस देश में भी आधी से ज्यादा आबादी महिलाओं की है। यहाँ 52.70% महिलाऐं हैं।

10. हांग कांग – पुरुषों की तुलना में महिलाओं की ज्यादा संख्या वाले देशों में हांग कांग 10वें स्थान पर आता है यहाँ की कुल आबादी की 53.10% जनसँख्या महिलाओं की है।

9. अल सल्वाडोर – अल सल्वाडोर की बात करें तो ये देश भी महिलाओं की आबादी के मामले में काफी आगे है इस देश में भी कुल आबादी की 53.10% आबादी महिलाओं की है।

8. एस्टोनिया – पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के ज्यादा अनुपात के मामले में एस्टोनिया 8वे स्थान पर आता है यहाँ कुल आबादी की 53.20% महिलाऐं हैं।

7. बेलारूस – यूँ तो बेलारूस एक खूबसूरत जगह है लेकिन इससे भी खूबसूरत बात ये है की यहाँ लिंग अनुपात के मामले में महिलाओं का वर्चस्व है। यहाँ कुल आबादी की करीब 53.50% जनसँख्या महिलाओं की है।

6. रूस – रूस भी महिलाओं को बढ़ावा देने में किसी से कम नहीं है रूस में भी जनसँख्या के मामले में महिलाओं का वर्चस्व है। इस देश में कुल जनसँख्या की 53.50% आबादी महिलाओं की है।

5. आर्मेनिया – पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की अधिक जनसँख्या के मामले में आर्मेनिया 5वे स्थान पर आता है। आर्मेनिया में 53.60% आबादी महिलाओं की है।

4. यूक्रेन – यूक्रेन भी पुरुषों की तुलना में महिलाओं की अधिक संख्या के मामले में पीछे नहीं है ये देश इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आता है। यहाँ कुल आबादी की करीब 53.70% जनसँख्या महिलाओं की है।

3. कुरासाओ – कुरासाओ का नाम आपने भले ही नहीं सुना हो लेकिन ये पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की अधिक संख्या के मामले में पूरी दुनिया में तीसरे नंबर का देश है यहाँ कुल आबादी की करीब 53.90% संख्या महिलाओं की है।

2. लिथुआनिया – लिथुआनिया पुरुषों के मुकाबले अधिक महिलाओं के मामले में दूसरे स्थान पर आता है। यहाँ कुल आबादी की करीब 54% जनसँख्या महिलाओं की ही है।

1. लातविया – लातविया दुनिया का ऐसा देश है जहाँ पुरुषों और महिलाओं के अनुपात में सबसे ज्यादा महिलाओं की जनसँख्या है। यह देश इस मामले में दुनिया भर में पहले स्थान पर आता है जहाँ कुल जनसँख्या की 54.10% आबादी महिलाओं की है।

“पुरुषों में कैंसर के 10 शुरुआती लक्षण”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें