बेहतर स्वास्थ्य के लिए ऐसे करें अपने दिन की शुरुआत

247

कई बार आपने देखा होगा कि आपका कोई दोस्त पहले काफी दुबला-पतला और कमजोर हुआ करता था लेकिन अचानक जब कुछ सालों बाद आपकी उससे मुलाकात होती है तो वो आपको खुद से ज्यादा फिट, हेल्दी लगता है।

साथ ही उसकी एनर्जी का स्तर भी आपसे ज्यादा होता है। ऐसे में आप सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि ऐसा क्या हुआ जो इसमें इतना बदलाव आ गया और आप वैसे-वैसे ही रह गए। आप समझ नहीं पाते हैं कि आखिर आपके अंदर यह बदलाव क्यों नहीं आ पाया।

इसकी वजह आपकी कुछ आदते हैं जिसकी वजह से यह फर्क आया है। अगर आप उन आदतों को छोड़ देंगे तो आप भी अपने दोस्त की तरह बन सकते हैं। इसी वजह से आज हम आपको बताते हैं कि आपको अपने दिन की शुरुआत कैसी करनी चाहिए।

1. पानी पीएं- सुबह उठकर सबसे पहले आधा लीटर पानी पीएं। खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद मिलती है।

2. बादाम खाएं- खाली पेट 6-10 बादाम खाएं। इससे आपके शरीर में एंजाइम्स बनते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार होते हैं।

3. समय का अभाव- आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर शख्स समय का रोना रोता है। इसी वजह से बहुत कम लोग सुबह योगा और जिम के लिए जा पाते हैं। अगर आपके पास जिम या योगा जाने के लिए समय नहीं है तो घर में कुछ एक्सरसाइज जरूर करें।

4. मेडिटेशन करें- अगर आपके पास समय का बहुत अभाव है तो कम से कम 10 मिनट के लिए मेडिटेशन करें। इससे आपका शरीर तरोताजा बना रहेगा और उसमें स्फूर्ति का संचार होगा।

5. पैदल चलें- आज परिवहन के बहुत सारे साधन मौजूद हैं जिनकी मदद से हम आसानी से अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। लेकिन अगर आप खुद के लिए एक्सरसाइज का समय नही निकाल पाते हैं तो कम से कम जितना हो सके पैदल चलिए। ऑफिस में खाना खाने के बाद 10 मिनट पैदल चलिए। इसके अलावा आप घर या आफिस में फोन पर बात करते हुए वॉक कर सकते हैं।

6. डाइट का रखें ख्याल- खाना हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। इसी वजह से अपने खान-पान की आदतों पर विशेष तौर से ध्यान दें। अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा संतुलित आहर को शामिल करें। सुबह का नाश्ता जरूर करें क्योंकि इस पर आपके पूरे दिन की दिनचर्या निर्भर करती है।

7. कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन- अपने नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें। नाश्ता करने का फायदा यह होगा कि आप ज्यादा खाना खाने से बच जाएंगे और शरीर को कुछ गलत चीजें नहीं देंगे।

8. मूंगफली- अगर आप सुबह बादाम या अखरोट नहीं खा सकते हैं तो दिनभर थोड़ी थोड़ी मात्रा में मूंगफली खाएं। इससे आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

9. सकारात्मक सोच- अगर आप सकारात्मक सोचते हैं और बुराई में भी कोई न कोई अच्छाई ढूंढ निकालते हैं तो यह आदत भी आपको फिट रखने में मदद करती है। किसी ने कहा भी है- जैसा होगा मन वैसा ही होगा तन। इसलिए नकारात्कता को खुद से दूर रखें।

10. रोजाना नहाएं- रोजाना नहाने से आपका शरीर तरोताजा महसूस करता है। साथ ही इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है। नहाने से आपको आलस नहीं आता है और आप पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहते हैं।

“क्या एल्युमीनियम के बर्तनों में बना खाना स्वास्थ्यवर्धक है ?”
“अंकुरित अनाज खाने के हैरान कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ”
“इन ख़राब आदतों से मानसिक स्वास्थ्य पर होता है बुरा असर”

Add a comment