रोजाना खाएं अखरोट, होंगे ये हैरान कर देने वाले फायदे

1591

ड्राई फ्रूट्स खाना हम सभी को पसंद होता है और ऐसा ही एक पसंदीदा ड्राई फ्रूट है अखरोट, जिसका स्वाद भले ही थोड़ा कड़वा हो लेकिन इसे खाने से सेहत को मिलने वाले फायदे काफी मीठे यानि अच्छे साबित होते हैं। शरीर में एनर्जी को बनाये रखने वाला ये ड्राई फ्रूट मेटाबॉलिज़्म को भी दुरुस्त रखता है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को भी शरीर से दूर बनाये रखता है। ऐसे में आपको अखरोट से मिलने वाले ढेरों फायदों के बारे में जान लेना चाहिए। तो चलिए, आज जानते हैं अखरोट से मिलने वाले अद्भुत फायदों के बारे में –

ऊर्जा से भरपूर –
अखरोट में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, विटामिन बी 6, विटामिन ई और कैलोरीज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इनके अलावा सोडियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन जैसे अनेक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाये रखते हैं जिससे हर समय होने वाली थकान के स्थान पर स्फूर्ति रहने लगती है।

दिमाग को तेज़ बनाये –
अखरोट को ब्रेन फूड भी कहा जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है और ये स्मरण शक्ति और एकाग्रता को बढ़ाता है, साथ ही तनाव को भी दूर करता है इसलिए अखरोट के नियमित सेवन से दिमाग की सेहत अच्छी रहती है।

दिल की सेहत बनाये-
दिमाग को दुरुस्त रखने वाला अखरोट दिल की सेहत का भी बखूबी ख्याल रखता है। अखरोट में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो दिल की सेहत बनाये रखती है और ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाये रखने का काम भी अखरोट बखूबी करता है।

हड्डियां बनाये मजबूत –
हड्डियों को मजबूत बनाये रखना चाहते हैं तो अखरोट खाना शुरू कर दीजिये क्योंकि अखरोट खाने से हड्डियां खनिजों का आसानी से अवशोषण कर पाती हैं और कैल्शियम की ज़्यादा मात्रा यूरिन के साथ बाहर निकलने से भी बच जाती है जिससे कैल्शियम और आवश्यक खनिज मिलते रहने से हड्डियां स्वस्थ और मजबूत हो जाती हैं।

कैंसर से बचाये –
ब्रैस्ट, कोलोन और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करने के लिए अखरोट का नियमित सेवन करना ज़रूरी है। अखरोट कैंसर सेल्स की वृद्धि को नियंत्रित कर पाने में सक्षम होता है और रिसर्च बताते हैं कि रोज़ अखरोट खाने से कैंसर की सम्भावना को 30-40% तक कम किया जा सकता है।

प्रेग्नेंसी में लाभदायक –
अखरोट के सेवन से गर्भाशय मज़बूत बनता है और ये बच्चे और माँ को पोषण देने के अलावा बच्चे के दिमाग के विकास में भी सहायक होता है।

अच्छी नींद दिलाये –
अगर आप भी अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो अखरोट खाइये क्योंकि अखरोट में मेलेटोनिन हार्मोन मौजूद होता है जो नींद को नियमित करता है और अनिद्रा से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। इसके अलावा, अखरोट खाने से नींद के दौरान सांस लेने में होने वाली रूकावट भी दूर हो जाती है।

त्वचा में चमक लाये –
अखरोट खाने से त्वचा के दाग, धब्बे और झुर्रियां दूर हो जाती हैं और त्वचा साफ और दमकती नज़र आने लगती है।

प्रजनन स्वास्थ्य बेहतर बनाये –
अखरोट का सेवन करने से शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार आता है और पुरुषों का प्रजनन स्वास्थ्य बेहतर बनता है।

वजन कम करने में सहायक –
रिसर्च प्रमाणित करते हैं कि अखरोट में प्रोटीन, फैट्स और कैलोरीज की सही मात्रा पायी जाती है जो मोटापे को दूर करने के अलावा वजन कम करने में भी सहायक सिद्ध होती है।

अखरोट खाने से होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में अब आप जान चुके हैं और अब शायद अखरोट की कड़वाहट की बजाए, आप उससे होने वाले फायदों के बारे में सोचकर रोज़ अखरोट खाना शुरू कर देंगे, लेकिन इसके साथ-साथ ये भी जान लीजिये कि रोज़ सुबह खाली पेट 1 अखरोट खाना भी आपकी सेहत के लिए पर्याप्त रहेगा। साथ ही इस बात का भी खयाल रखिये कि अखरोट के ज़्यादा सेवन से आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है इसलिए अखरोट की उचित मात्रा का सेवन करते रहिये और हर नए दिन के साथ अपने स्वास्थ्य को और भी बेहतर बनाते रहिये।

“रोज़ाना सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने से होते हैं ये 8 फायदे”
“त्रिफला के हैरान कर देने वाले फायदे”
“कच्चा केला खाने से होते हैं ये फायदे”

Add a comment