जानिए अक्षय कुमार की फिटनेस का राज

188

अगर आप फिट रहने के लिए काफी जद्दोज़हत कर रहे हैं तो आपको अक्षय कुमार की फिटनेस का राज़ जानने की ज़रूरत है। अक्षय कुमार ने ना केवल फिल्मों में अपनी एक्टिंग से हमें अपना मुरीद बनाया है बल्कि अपनी फिटनेस के कारण भी हम इन्हें फॉलो करना चाहते हैं। यूँ तो हर स्टार के पास फिटनेस के ज़बरदस्त मन्त्र मौजूद है लेकिन कॉमेडी के सरताज अक्षय कुमार की फिटनेस का राज भी इनकी कॉमेडी और एक्टिंग की तरह हैरान कर देने वाला है क्योंकि 50 साल की उम्र में भी एकदम फिट रहने वाले अक्षय कुमार जिम नहीं जाते। इस हैरानी से भरी बात को जानने के बाद ये जानना भी ज़रूरी हो जाता है कि मार्शल आर्ट के एक्सपर्ट इस सितारे की फिटनेस का सीक्रेट क्या है। तो चलिए, आज जानते हैं अक्षय कुमार का फिटनेस सीक्रेट –

सुबह जल्दी उठना –
अक्षय कुमार बखूबी जानते हैं कि रोज़ सुबह जल्दी उठने से सेहत को कितने फायदे मिलते हैं और इसलिए वो हर रोज़ 4.30 बजे उठकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं और कोई भी बहाना बनाकर, हमारी तरह देर तक सोने का अरमान वो नहीं रखते हैं।

एक्सरसाइज –
सुबह जल्दी उठने के बाद अक्षय कुमार जॉगिंग, मार्शल आर्ट्स, किक बॉक्सिंग और शैडो बॉक्सिंग करते हैं और योग और ध्यान का अभ्यास भी रोज़ किया करते हैं। इसके अलावा अक्षय कुमार की फिटनेस एक्सरसाइज की ये ख़ासियत है कि हर दिन एक-सा व्यायाम करने की बजाए वो अलग-अलग तरीके की एक्सरसाइज करते हैं और आउटडोर गेम्स भी खेलते हैं, खासकर बास्केटबॉल।

हेल्दी डाइट –
अक्षय कुमार की डाइट में लो कैलोरी फूड ज़्यादा शामिल होते हैं और ताज़े फल और हरी सब्ज़ियों को बहुत पसंद करने वाले अक्षय कुमार बाहर के खाने को नापसंद करते हैं और घर का बना खाना ही उन्हें हेल्दी लगता है। इसके अलावा अक्षय कुमार दिनभर में पानी और जूस पीते हैं ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो।

डिनर करने का राइट टाइम –
अक्सर हम लोग डिनर करने में देरी का कोई न कोई बहाना ढूंढ ही लेते हैं लेकिन अक्षय कुमार हर दिन सोने से 2 घंटे पहले डिनर कर लेते हैं और डिनर में लाइट फूड लेना पसंद करने वाले अक्षय कुमार डिनर के दो घंटे बाद सो जाते हैं। डिनर और सोने के बीच इतना अंतर रखने से शरीर में फैट जमा नहीं हो पाता है, इसलिए अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं तो खाने के तुरंत बाद सोने की आदत में बदलाव लाइए।

नींद से कोई समझौता नहीं –
हम सब जानते हैं कि अक्षय कुमार कितने बिजी रहते होंगे लेकिन फिर भी नींद से कोई भी समझौता करना अक्षय कुमार को पसंद नहीं है। अक्षय कुमार चाहे कहीं भी क्यों ना हो, रात के 10 बजे सो जाते हैं।

बुरी लतों से कोसों दूर –
अक्षय कुमार सिगरेट और शराब जैसी बुरी आदतों से कोसों दूर रहते हैं और उनकी ये आदत उनकी फिटनेस की कोशिशों में इज़ाफा कर देती है।

अब आपने अक्षय कुमार का फिटनेस सीक्रेट जान लिया है और आप ये भी समझ गए होंगे कि फिट रहने के लिए जिम जाने की जरुरत नहीं होती बल्कि लाइफ में अनुशासन से चलने की ज़्यादा ज़रूरत होती है। आप ये भी जान गए होंगे कि कोई भी व्यस्तता या बहाना सेहत से समझौता करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता। तो बस, देर किस बात की। आज तक आप अक्षय कुमार की एक्टिंग के बहुत बड़े फैन रहे होंगे, और आज से उनकी फिटनेस और डिसिप्लिन के भी फैन बन जाइये और उनकी इस लाइफस्टाइल को फॉलो करके अपने आप को फिट एंड फाइन बना लीजिये।

Featured Image Source

“महिलाओं के लिए फिटनेस टिप्स”
“विराट ने खोला अपनी फिटनेस का राज”
“जानिए मोटापा बढ़ने के कुछ मुख्य कारण”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment