दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट्स

513

दुनिया में ना जाने कितने प्रोडक्ट्स बाजार में आते हैं लेकिन इनमे से कुछ ऐसे होते हैं जो यूजर्स के दिलों पर छाप छोड़ जाते हैं और इसी चलते इनकी बिक्री भी सबसे ज्यादा होती है। आइये आज आपको बताते हैं उन प्रोडक्ट्स के बारे में जो अब तक सबसे ज्यादा बिके हैं।

1. आईफोन

साल 2007 में Apple कंपनी ने अपना iPhone बाजार में उतारा था और फिर इसने बाकी सभी स्मार्टफोन्स को पीछे छोड़ दिया। iPhone अब तक अपने सभी क्वालिटी मानक पर खरा उतरा है और इसी कारण इतने महँगे होने के कारण भी लोगों ने इसे अपनाया। दुनिया भर में अब तक करीब 1 अरब iPhone बेचे जा चुके हैं।

2. लिपिटोर

लिपिटोर एक ऐसी दवाई है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिल की बिमारियों से बचती है, फाइजर कंपनी ने इस लिपिटोर दवा को बनाया था हालांकि वर्ष 2011 में इस दवाई का पेंटेंट ख़त्म हो चूका है और अब कंपनी इस दवाई को किसी और नाम से बेचती है।

3. कोरोला, टोयोटा

टोयोटा कंपनी की कोरोला कार 1966 में लॉन्च की गई थी जो अब दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन चुकी है, जापानी कंपनी टोयोटा अपनी कोरोला कार अब तक दुनिया भर में करीब 4.07 करोड़ मॉडल बेच चुकी है।

4. स्टार वॉर्स

हॉलीवुड फिल्म स्टार वॉर्स सीरीज अब तक सबसे ज्यादा बिकने वाली फिल्म है, दुनिया भर में अब तक इसकी करोड़ों प्रतियां बेची जा चुकी हैं। इस फिल्म सीरीज से अब तक करीब 4.6 अरब डॉलर की कमाई हो चुकी है।

5. आईपैड

साल 2010 में Apple कंपनी का आईपैड पहली बार बाजार में आया था और अब ये दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट्स में से एक है, दुनिया भर में अब तक 21.1 करोड़ से भी अधिक आईपैड बेचे जा चुके हैं।

6. सुपर मारियो

1981 में आये इस सुपर मारियो वीडियोगेम ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया, सुपर मारियो अब तक का सबसे पसंदीदा वीडियोगेम है। इसी के चलते 2011 में सबसे ज्यादा चर्चित वीडियो गेम के लिए इसका नाम गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हुआ। सुपर मारियो गेम की 26.2 करोड़ यूनिट वीडियो गेम बेचे जा चुके हैं।

7. प्ले स्टेशन

सोनी कंपनी द्वारा 1995 में वीडियोगेम की खास प्रोसेसिंग मशीन प्लेस्टेशन लॉन्च की गई और फिर ये प्लेस्टेशन पूरी दुनिया पर कहा गया। अब तक दुनिया भर में सोनी के 34.4 करोड़ से भी ज्यादा प्लेस्टेशन बिक चुके हैं।

8. हैरी पॉटर

हैरी पॉटर सीरीज इतनी पॉपुलर हुई की इसकी वजह से इन किताबों के लेखक जेके रोलिंग सबसे महँगे लेखकों में शुमार हो गए। करीब 73 भाषाओं में छप चुकी हैरी पॉटर सीरीज की अब तक 45 करोड़ से भी अधिक किताबें बिक चुकी हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

9. माइकल जैक्सन थ्रिलर

किंग ऑफ पॉप कहे जाने वाले माइकल जैक्सन अब इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं लेकिन अभी भी इनकी प्रसिद्धि कम नहीं हुई है। माइकल जैक्सन थ्रिलर अल्बम की अब तक 7 करोड़ से भी ज्यादा कॉपियां बिक चुकी हैं।

10. रुबिक्स क्यूब

इस पजल क्यूब को हल करना हर किसी के बस की बात नहीं है फिर भी ये गेम लोगों को इतना पसंद है की इसके दुनिया भर में 35 करोड़ से भी अधिक पीस बिक चुके हैं।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment