एलोवेरा जूस पीने से होते हैं ये अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ

एलोवेरा यानी घृतकुमारी किसी चमत्कारी औषधि से कम नहीं है। एलोवेरा के रस में ताम्बा, लोहा, सोडियम, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और मैगनीज जैसे खनिज पाए जाते हैं। औषधि की दुनिया में इसे संजीवनी भी कहा जाता है। ये ना केवल बीमारियों को दूर करके शरीर को स्वस्थ बनाये रखता है बल्कि बालों और त्वचा की खूबसूरती में भी चार चाँद लगाता है। ऐसे में क्यों ना आज, एलोवेरा जूस के फायदों के बारे में बात की जाए । तो चलिए, आज आपको बताते हैं एलोवेरा जूस से मिलने वाले फायदों के बारे में –

इम्यूनिटी बढ़ाये – एलोवेरा जूस पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और एनर्जी का लेवल काफी बढ़ जाता है। अगर रोज़ाना सुबह खाली पेट 3-4 चम्मच एलोवेरा जूस पिया जाए तो दिन भर एनर्जी बनी रहती है।

पाचन को बेहतर बनाये – एलोवेरा जूस में पाचक तत्वों की प्रचुरता पायी जाती है और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट से जुड़े रोगों को दूर कर देते हैं और अगर इसका सेवन रोजाना किया जाए तो कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

बॉडी को डिटॉक्स करे – शरीर में जमा होने वाले विषैले तत्वों का समय रहते बाहर निकलना ज़रूरी होता है वरना शरीर पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में एलोवेरा जूस पीकर बॉडी को डिटॉक्स किया जा सकता है क्योंकि एलोवेरा इन विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है और ऐसा होने के बाद बॉडी सिस्टम दुरुस्त हो जाता है जिसका निखार चेहरे पर भी साफ दिखाई देता है।

वजन कम करने में मददगार – अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन भी कम हो जाये और आपको कमजोरी भी महसूस ना करनी पड़े तो आप एलोवेरा जूस पीजिये क्योंकि इसे पीने से आपकी बार-बार खाने की आदत कम होने लगेगी, डाइजेशन सही रहने लगेगा और बिना कमजोरी आये वजन कम होना शुरू हो जाएगा।

Benefits-of-Aloe-vera-juice एलोवेरा जूस पीने से होते हैं ये अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ

दांतों को मजबूत बनाए – एलोवेरा जूस आपके दांतों को भी मजबूत बना सकता है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोवाइल गुण दांतों को साफ और बैक्टीरिया से मुक्त रखने में मदद करते हैं। एलोवेरा जूस को मुँह में भरकर रखने से छाले होने की समस्या और मुँह से बहने वाले खून को भी रोका जा सकता है। इसके अलावा इस जूस का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी किया जा सकता है।

सूजन और दर्द में राहत दिलाये – रोज एलोवेरा का जूस पीने से शरीर में रहने वाली सूजन और गठिया के दर्द में काफी राहत मिल सकती है और अल्सरेटिव कोलाइटिस का सफल उपचार भी एलोवेरा जूस से संभव है।

ब्लड प्रेशर को सामान्य रखे – एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में भी एलोवेरा जूस काफी सहायक है।

बालों और त्वचा के लिए वरदान – चमकती त्वचा और स्वस्थ बाल चाहते हैं तो एलोवेरा जूस पीना शुरू कर दीजिये क्योंकि एलोवेरा जूस पीने से रूखी और बेजान त्वचा जवां और खूबसूरत बन जाती है और बाल भी लम्बे, घने और चमकदार बन जाते हैं।

एलोवेरा जूस से सेहत को बहुत से फायदे मिलते हैं और सुंदरता बढ़ाने में भी इसका काफी योगदान होता है लेकिन इसके जरुरत से ज्यादा सेवन से दस्त, ऐंठन और डिहाइड्रेशन जैसी कई परेशानियां भी खड़ी हो सकती हैं।

एलोवेरा जूस कुछ दवाओं के साथ भी क्रिया करता है इसलिए किसी भी बीमारी से सम्बंधित दवा लेने के दौरान, इसके सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। प्रेग्नेंट और स्तनपान कराने वाली महिलाएं एलोवेरा जूस ना पीएं और 12 साल से कम उम्र के बच्चों और बुजुर्गों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

तो दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि एलोवेरा जूस स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होता है और इसकी सीमित मात्रा ढ़ेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है इसलिए इसके सेवन में अति से बचें और इससे मिलने वाले चमत्कारी फायदों का आनंद उठाकर, स्वस्थ शरीर और दमकती त्वचा पा लें।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“गेहूं के ज्वारे (व्हीटग्रास) का जूस के फायदे जानकर आप दंग रह जायेंगे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment