अमरूद के फायदे और औषधीय गुण

1134

अमरूद जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी होता है। अमरुद विटामिन और न्यूट्रीशन से भरपूर होते हैं और कई तरह की बिमारियों में लाभकारी होते हैं। आइये आज आपको अमरूद के फायदे के बारे में बताते हैं।

मधुमेह में फायदेकर

फाइबर से भरपूर अमरुद डायबिटीज(मधुमेह) के रोगियों के लिए बेहद लाभकारी होता है। साथ ही अमरुद खाने से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है।

दिल के लिए लाभकारी

अमरूद में विटामिन C, फाइबर और पोटेशियम पाया जाता है और इसे नियमित रूप से खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और दिल की धड़कन को सुचारू रखता है इसलिए अमरुद हमारे दिल के लिए बेहद लाभकारी होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

अमरुद में विटामिन A की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आँखों के लिए बेहद लाभकारी है साथ ही अमरुद मोतियाबिंद के रोगियों के लिए भी बेहद फायदेकर होता है।

कैंसर में लाभकारी

अमरूद में मौजूद विटामिन C और लाइकोपीन नामक फाइटो न्‍यूट्र‍िएंट्स पाया जाता है जो कैंसर और ट्यूमर के खतरे को काफी हद तक कम करने में सहायक होता है।

थायराइड में लाभकारी

अमरूद थायराइड रोगियों के लिए बेहद लाभकारी होता है अमरुद में कॉपर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो थायराइड के मेटाबॉलिज्म को संतुलित रखता है और हार्मोन का उत्पादन बढ़ाता है।

दिमाग के लिए लाभकारी

अमरुद में विटामिन B3 और B6 पाए जाते हैं जो दिमाग को स्वस्थ रखने में बेहद उपयोगी होते हैं।

कब्ज में लाभकारी

अमरुद में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो हमारी पाचन क्रिया को सुचारू रखता है और कब्ज में बेहद लाभकारी होता है।

“क्या आप सुपर फ़ूड अलसी के फायदों को जानते हैं ? – जानिए अलसी के औषधीय गुण”
“गुड़ के फायदे है बहुत – जानिए गुड के औषधीय गुण”
“गर्मी में शहतूत खाने के 8 गजब के स्वास्थ्य लाभ”

Add a comment