प्याज की चाय पीने से होते हैं ये स्वास्थ्य लाभ जो आपको हैरान कर देंगे

750

आपने आज तक साधारण चाय तो बहुत पी होगी लेकिन क्या कभी आपने प्याज की चाय के बारे में सुना है ? शायद आपका जवाब होगा नहीं, आज हम आपको प्याज की चाय के बारे में बताएंगे। प्याज की चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी होती है और हमें कई बीमारियों से दूर रखती है। तो आईए जानते हैं प्याज की चाय के कुछ स्वास्थ्य लाभ जिन्हे जानकर आप भी रोजाना प्याज की चाय का सेवन जरूर करने लगेंगे।

1. अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो आपको प्याज की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपको नींद ना आने की समस्या से निजात मिलेगी।

2. प्याज की चाय में फाइटोकेमिकल्स और विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

3. प्याज की चाय में क्रोमियम नामक तत्व पाया जाता है और इसके सेवन से हमारे शरीर का ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

4. प्याज की चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के अंगों में सूजन और दर्द को दूर करते हैं। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो नियमित रूप से प्याज की चाय का सेवन जरूर करें।

5. प्याज की चाय पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है।

6. प्याज की चाय में क्वेरसेटिन (quercetin) नामक तत्व भी पाया जाता है जो हमें कैंसर से भी दूर रखता है। क्वेरसेटिन तत्व के कारण हाइपरटेंशन का खतरा भी काफी कम होता है।

7. अगर आपको गले में खराश, एलर्जी, बुखार या खांसी जैसी समस्या है तो आप प्याज की चाय का सेवन जरूर करें इससे आप को राहत मिलेगी।

8. प्याज की चाय पीने से हमारे पेट की पाचन क्रिया तंदुरुस्त बनी रहती है और प्याज की चाय खाना पचाने में भी सहायक होती है।

9. प्याज की चाय से हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है, खासतौर पर हाई ब्लड प्रेशर में प्याज की चाय बेहद लाभकारी होती है।

10. प्याज की चाय पीने से हमारे शरीर में इंसुलिन संतुलित बना रहता है जिससे डायबिटीज होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

प्याज की चाय बनाने की विधि –

1. सबसे पहले बर्तन में थोड़ा पानी उबाल लें और इसमें प्याज के टुकड़े कर डालें।
2. पानी उबाल जाने के बाद इसमें नींबू का रस और ग्रीन टी बैग मिलाएं।
3. अब इसे छान लें और अपने स्वादानुसार शहद मिलाकर इस प्याज की चाय का आनंद लें और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ का फायदा उठाएं।

“प्याज काटने पर आंसू क्यों आते हैं ? जानिए कारण”
“गर्मी में प्याज खाना क्यों जरूरी है?”
“प्याज खाने के 8 चमत्कारी फायदे”

Add a comment