इंसानों द्वारा किए गए अद्भुत निर्माण

इंसान निर्माण तकनीक में इतना माहिर हो चुका है कि वह वर्षों से कई प्रकार के निर्माण कर्ता आया है और आज के समय में इंजीनियरिंग इतनी उन्नत हो गई है कि ऐसी ऐसी चीजों का निर्माण हो रहा है जिसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते। कई निर्माण तो ऐसे हैं जो मानव विकास में बेहद ही सहायक है। आज हम आपको इंसानों द्वारा किए गए कुछ अद्भुत निर्माण दिखाने जा रहे हैं। जिन्हें देखने के बाद आप खुद भी हैरत में पड़ जाएंगे और आपको इस बात पर गर्व होगा कि आप एक इंसान है।

स्काई डेक शिकागो

यह इमारत US की दूसरी सबसे ऊंची इमारत है इमारत है इस ईमारत की सबसे ऊंची मंजिल पर एक प्लेटफार्म मौजूद है जिसे स्काई डेक कहा जाता है। कांच का बना यह बालकनी जैसा प्लेटफार्म 5 टन वजन को एक बार में झेल सकता है। यह इतना चौड़ा है कि इस पर एक बार में पांच व्यक्ति आराम से खड़े हो सकते हैं। यह डेक 1353 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है और यहां से आप शिकागो का पूरा नजारा देख सकते हैं। अगर मौसम साफ हो तो यहां से आप US के दूसरे राज्यों को भी देख सकते हैं। अगर इसकी बालकनी का कांच टूट भी जाए तो भी आप सुरक्षित रहेंगे क्योंकि इस पर कांच की कई परत लगाई गई है जिससे यहां खड़े व्यक्ति सुरक्षित रहते हैं। जो भी व्यक्ति शिकागो आता है वह यहां आने की इच्छा जरुर रखता है क्योंकि यहां से दिखने वाला खूबसूरत नजारा विश्व में कहीं और देखने को नहीं मिलता।

Tianmen माउंटेन पार्क में बना कांच का रास्ता

अगर आपको जिंदगी में एडवेंचर करने का शौक है तो आपके लिए चीन के Tianmen माउंटेन पार्क में बना कांच का रास्ता सबसे उपयुक्त जगह है। यह पार्क Zhangjiajie में मौजूद है जहां पर 4705 ऊंचाई पर एक कांच का रास्ता बनाया गया है। यह जगह आपको रोमांच से तो भरेगी इसके साथ ही यह आपके सहस को भी परखेगी। सीधी चट्टान के बीच में बना कांच का यह रास्ता 200 फीट लंबा है और पूर्ण रूप से पारदर्शी है। दुनिया के हर कोने से लोग इस रस्ते को देखने के लिए आते हैं। लेकिन बहुत कम टूरिस्ट ऐसे हैं जो इस स्काई वॉक पर चलने की हिम्मत जुटा पाते हैं। ढाई इंच की मोटाई वाला यह कांच का रास्ता 3 फीट चौड़ा है। यहां से आपको Tianmen माउंटेन पार्क का खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा लेकिन यहां पर चलने से पहले अपने जूते उतारने होंगे ताकि यह रास्ता साफ और पारदर्शी बना रहे।

हवा में झूलता स्विमिंग पूल

इंटरकॉन्टिनेंटल दुबई फेस्टिवल सिटी होटल में एक अनोखा स्विमिंग पूल बनाया गया है। 36 माले की लग्जरी होटल की छत पर बना सुपर लग्जरी स्विमिंग पूल सामने की दीवार पर बनाया गया है जो कि आसमान में झूलता हुआ दिखाई देता है। यह दीवार काफी मजबूत शीशे की बनी हुई है जिसके अंदर से दुबई का अनोखा नजारा देखने को मिलता है। इस पूल की लंबाई 82 फीट है जिसके अंदर गोता लगाकर आप दुबई की गगनचुंबी इमारतों का नजारा ले सकते हैं जिसमें बुर्ज खलीफा भी शामिल है। दुबई फेस्टिवल सिटी में आने वाले लोगों का एक मुख्य आकर्षण भी रहता है।

चट्टान पर लटका हुआ होटल

पेरू की घाटी में चट्टान से लटके हुए यह तीन कांच के कैप्सूल देखने में काफी आकर्षक लगते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह एक होटल है और यहां रहना उन्हीं लोगों के लिए सुकारू है जो खतरों से खेलते हुए जीना चाहते हैं। मजबूत एल्युमीनियम और पॉलीकार्बोनेट के बने यह कैप्सूल 25 फीट लंबे और 8 फीट ऊंचे हैं। यह एक आरामदायक कमरे की तरह है इसमें अलग से बाथरूम की भी सुविधा है। इन होटलों में एडवेंचर पसंद लोग ही आकर रुकते हैं। लेकिन यहां पहुंच कर रात बिताना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको 400 फुट की चढ़ाई करनी होगी यहां पर एक रात रुकने की कीमत करीबन $300 है।

सबसे बड़ा कांच का पुल

दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ऊंचा कांच का पुल विश्व के किसी अजूबे से कम नहीं है। हाल ही में चीन ने इस पुल का उद्घाटन किया है अपनी बेहतरीन इंजीनियरिंग से पूरे विश्व को चीन ने चौंका दिया है। अगर आप इस ब्रिज पर जाते हैं तो आप अपनी पूरी जिंदगी में इस एहसास को भूल नहीं पाएंगे। आपको बता दें कि यह ब्रिज करीबन 430 मीटर लंबा है और यह दो चट्टानों के बीच में बना हुआ है। यह ब्रिज जमीन से 300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। आपको बता दें कि इस पुल की मजबूती को परखने के लिए इस पुल पर हथौड़े से भी कांच को तोड़ने का प्रयास किया गया जिसमें उसके कांच को कोई फर्क नहीं पड़ा। इसके बाद इस पुल पर भारी वाहन भी चलाए गए लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। यह ब्रिज टेम्पर्ड कांच की तीन परतों से बनाया है और इस पुल में 99 कांच के टुकड़ों का इस्तेमाल किया गया है अगर कांच टूट भी जाता है तो कांच को आसानी से बदला जा सकता है।

कांच का बना सबसे लंबा प्लेटफॉर्म

इस बात को सुनकर ही आप अचंभित रह गए होंगे लेकिन यह प्लेटफॉर्म चीन के बीजिंग में स्थित है। यह पूर्ण रूप से कांच का बना हुआ है इस प्लेटफार्म का निर्माण इस जंगल की खूबसूरती को निहारने के लिए किया गया है। इस प्लेटफार्म की खास बात यह है कि यह जमीन से करीबन 1300 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। यह दुनिया का सबसे लंबा कांच का प्लेटफार्म है जो किनारे से करीबन 107 फुट तक बाहर की तरफ निकला हुआ है। यह प्लेटफार्म 4467 स्क्वायर फीट के इलाके में फैला हुआ है। इस प्लेटफार्म को बनाने के लिए टाइटेनियम का इस्तेमाल किया गया है और आपको बता दें कि टाइटेनियम बहुत ही हल्का होता है लेकिन यह दूसरी धातु से ज्यादा टिकाऊ होता है। इस प्लेटफॉर्म पर चलने में लोगों को काफी डर लगता है लेकिन कुछ लोग इस प्लेटफार्म का पूरा लुत्फ उठाते हैं। यह प्लेटफॉर्म बीजिंग में आए हर टूरिस्ट को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

फल्क्रिक व्हील

पहली बार अगर आप इस पुल को देखेंगे तो आपको यह लगेगा कि यह एक अधूरा पुल है। लेकिन इसको थोड़ी देर देखने के बाद आपको पता चलेगा कि यह एक बोट लिफ्ट है। जिसमें बोट को लिफ्ट कर के दूसरी नदी में छोड़ दिया जाता है। यह एक प्रकार की मशीन है जो बोट को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने में काम आती है। कुछ रास्ते ऐसे होते हैं जहां पर बोट को नहीं ले जाया जा सकता क्योंकि वहां पानी की कमी होती है इसलिए इन मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि आम तरह की बोट लिफ्ट का इस्तेमाल करने में घंटो लग सकते हैं लेकिन फॉलक्रिक व्हील इसे कुछ ही मिनटों में कर देता है। इस मशीन को पहली बार 2002 में प्रयोग में लाया गया था।

“जानिए नंगे पैर चलने से होने वाले अद्भुत फायदे”
“ध्यान से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे”
“काजू के अद्भुत फायदे”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment