निम्बू के उपयोग

दिसम्बर 18, 2016

निम्बू के स्वास्थ्य लाभ तो आपने बहुत जानें होने लेकिन आपको शायद ये नहीं पता निम्बू हमारे स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि कई अन्य कामों में भी बेहद उपयोगी है। आइये आपको बताते हैं निम्बू के कई उपयोग जो आपके लिए बहुत मददगार साबित होंगे।

1. अपने बेडरूम में निम्बू काटकर रखें इससे रूम में खुशबू रहेगी जिससे सर्दी जुकाम होने पर सांस लेने में आसानी होती है।

2. अगर आप बालों में कलर करते हैं और आप चाहते हैं की बालों से कलर हट जाये तो बालों में निम्बू का रस लगाएं।

3. सेब को काटकर रखने से वो भूरा होने लगता है लेकिन अगर उस पर निम्बू का रस लगा दिया जाये तो उसका कलर नही बदलेगा।

4. अगर कपड़े कई समय से रखें हैं और इस कारण उनकी चमक चली गई है तो उन्हें निम्बू के पानी में भिगोकर रखें इससे कपडे फिर से चमकदार हो जायेंगे।

5. अक्सर हमारे टिफिन या प्लास्टिक के बॉक्स में तेल की चिकनाहट रह जाती है स्मेल हो जाती है लेकिन अगर इसे रात भर निम्बू के रस में भिगोकर सुबह बेकिंग सोडा से साफ़ करें तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

6. अगर आप फल और सब्जी काटने के लिए चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उसमे फल और सब्जी के टुकड़े फंसे रह जाते हैं ऐसे में चॉपिंग बोर्ड को निम्बू के टुकड़े से साफ़ करें इससे चॉपिंग बोर्ड एकदम साफ़ हो जायेगा और बदबू भी नहीं रहेगी।

7. वॉश बेसिन और सिंक कितना भी साफ़ कर लो उसमे चिकनाहट रहती है और पूरी तरह साफ़ नहीं हो पाता ऐसे में निम्बू के रस के में नमक मिलकर उससे साफ करें आपके वॉश बेसिन और सिंक से बदबू चली जाएगी और वो एकदम चमक उठेंगे।

8. अक्सर घुटनों और कोहनियों पर कालापन होने लगता है लेकिन इससे निजात पाने के लिए अपने घुटनों और कोहनियों पर निम्बू का टुकड़ा रगडिये कालापन दूर होगा।

9. चुकंदर का लाल रंग हाथों पर लग जाये तो आसानी से नहीं हटता लेकिन उसे अगर निम्बू के टुकड़े से साफ़ किया जाये तो वो रंग आसानी से उतर जायेगा।

10. कपड़ों पर जंग के निशान मिटाने के लिए निम्बू के रास में बेकिंग सोडा मिलाकर उससे साफ़ करें जंग दूर होगी।

11. घर के मिरर और गाड़ी की विंडो को साफ़ करने के लिए निम्बू का रस इस्तेमाल करें इससे मिरर से सभी तरह की चिपकी गंदगी साफ होगी और मिरर चमक उठेगा।

“प्याज खाने के 8 चमत्कारी फायदे”
“केले के छिलकों के भी होते हैं चमत्कारी फायदे, जानिए कैसे”
“स्किन पर प्याज रगड़ने के चमत्कारी फायदे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें