भारत की सबसे महंगी रेल महाराजा एक्सप्रेस का नजारा किसी महंगे होटल से कम नहीं

आज हम आपको भारत की सबसे महंगी रेल महाराजा एक्सप्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं। इसकी शानदार सुविधाएं देखकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। महाराजा एक्सप्रेस की खासियत जानने के बाद आप 5 स्टार क्या 7 स्टार होटल्स को भी छोटा ही समझेंगे।

यह ट्रेन 2010 में शुरु हुई थी इसमें करीबन 23 कोच और 43 केबिन है। यह रेल एक बार में अपने साथ 88 यात्रियों को लेकर चलती है। आपको बता दें कि यह रेल अक्टूबर से अप्रैल के बीच में चलती है और इसका सफ़र 4 से 8 दिन का होता है। यह जो रूट इस्तेमाल करती है वह है आगरा, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, उदयपुर, अजंता, वाराणसी, लखनऊ और इन सभी ऐतिहासिक राज्यों से गुजरते हुए भारत के मनोरम दृश्यों को दिखाती है।

अगर आपके पास पैसों की कोई कमी नहीं है तो आप इस ट्रेन के अद्भुत नजारों का अनुभव कर सकते हैं। अभी कुछ ही दिनों पहले भारतीय रेलवे ने इस ट्रेन में शादी और बॉलीवुड शूटिंग की भी इजाजत दे दी है। इस ट्रैन की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है IRCTC की यह विशेष योजना केवल धनाढ्य व्यक्तियों के लिए ही है।

यह माना जा रहा है कि इस योजना से बहुत ज्यादा कमाई होने की आशंका है। इस योजना के तहत यात्री खुद अपने रूट्स की खास योजना बना सकते हैं और सेवाओं से जुड़े अहम निर्णय भी वह खुद ले सकते हैं। IRCTC इस प्रकार की योजना लागू करने के पीछे सिर्फ यही कारण बताती है कि इस प्रकार वह इस ट्रेन की पॉपुलैरिटी को और बढ़ा सकते हैं।

लेकिन इस प्रकार की योजनाओं के टिकट लेने के लिए आपको करीबन 3850 डॉलर प्रति टिकट देना होगा जिसे अगर भारतीय मुद्रा में कन्वर्ट किया जाता है तो यह 257000 रूपए होती है। अगर आप शादी से जुड़े कोई भी इवेंट बुक कराना चाहते हैं तो आपको करीबन 5.5 करोड रूपए का भुगतान करना होगा।

महाराजा एक्सप्रेस का हर केबिन बड़ी-बड़ी खिड़कियों और टेलीविजन से सुसज्जित है और इसमें हर प्रकार की इंटरनेशनल सेवा उपलब्ध है। इस ट्रेन को चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है इसमें 20 डीलक्स केबिन, 18 जूनियर स्वीट, 64 स्वीट और एक प्रेसिडेंशियल स्वीट है।

इन सभी को हर प्रकार की सुविधा से सुसज्जित किया गया है। प्रेसिडेंशियल स्वीट में दो बेडरूम और बाथरूम के साथ-साथ सिटिंग कम डाइनिंग रूम भी है।

महाराजा एक्सप्रेस में 2 रेस्टोरेंट है जिनका नाम है मयूर महल और रंग महल। इस ट्रेन के हर रेस्टोरेंट में 42 मेहमानों को आसानी से बैठाया जा सकता है। इस ट्रेन में हर प्रकार का भोजन परोसा जाता है, इस ट्रेन में बार की सुविधा भी उपलब्ध है।

“भारत की 10 सबसे बड़ी नदियां”
“मानसून में घूमने लायक भारत की 5 सबसे बेहतरीन जगहें”
“भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी RAW की कुछ ख़ुफ़िया जानकारियां”