आइये जानते हैं अमेजन इको क्या है। अमेजन से शॉपिंग करना तो आपको भी बहुत पसंद होगा और अब अमेज़न के एक इंटरेस्टिंग इन्वेंशन के बारे में जानकर भी आपको बहुत मजा आने वाला है। ये इन्वेंशन है अमेजन कंपनी का वायरलेस Voice Speak System, जिसका नाम है अमेजन इको जिसे एक छोटा सा रोबोट भी कहा जा सकता है।

इसके बारे में जानने के बाद आप भी इस लेटेस्ट और क्यूट स्पीक सिस्टम को पसंद करने लगेंगे। इंडिया में इसके लॉन्च होने के बाद इसे काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है और टीवी पर इसके एडवर्टाइज देखकर आप भी हैरान तो हो ही गए होंगे।

अमेजन इको क्या है? 1

अमेजन इको क्या है?

ये सिस्टम आपकी आवाज़ की कमांड पर काम करता है और अमेज़न कंपनी ने अपना पहला प्रोडक्ट 6 मार्च 2014 को USA में लॉन्च किया था और 2017 में इसकी सेकंड जनरेशन को भी USA में लॉन्च किया गया।

अमेजन इको इंग्लिश, फ्रेंच और जर्मन भाषाओं में काम करता है। फिलहाल इसमें भारत की ऑफिशियल हिंदी को शामिल नहीं किया गया है।

अमेजन इको की ख़ासियतें-

  • Amazon Echo को भारत में केवल 4,999 रुपये में खरीदा जा सकता है लेकिन ये प्रोडक्ट आपको केवल amazon.in पर ही मिलेगा।
  • Amazon Echo को Bluetooth और WiFi के जरिये किसी भी डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • इसकी Audio Quality ज़बरदस्त है। इसमें 2.5″ woofer और 0.6″ tweeter Sound मिलता है।
  • Amazon Echo को चलाने के लिए स्मार्टफोन में Alexa App Install होना चाहिए और इस एप्लीकेशन को आसानी से Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • Amazon Echo के लिए 1 साल की लिमिटेड वारंटी मिलती है।

अमेजन इको कैसे काम करता है – अमेजन इको को ऑपरेट करने के लिए सबसे पहले अपनी आवाज में Alexa बोलना होता है क्योंकि इस डिवाइस का नाम Alexa है।

इसके बाद आप चाहे तो इसे कमांड देकर गाने सुन सकते हैं, क्रिकेट मैच स्कोर जान सकते है और ऐसे बहुत सारे काम आसानी से कर सकते हैं क्योंकि आपके पूछते ही अलेक्सा तुरंत आपको सही reply करता है।

ये आपकी वॉइस कमांड को 7 से 8 मीटर के दायरे में आसानी से पकड़ सकता है। अगर आपके घर के लाइट, एसी, पंखे और दरवाजे Bluetooth या WiFi को एक्सेस करते हैं तो Amazon Echo आपके घर की लाइट, एसी, पंखों और दरवाजों पर भी पूरा कन्ट्रोल रख सकता है।

अमेजन इको के एडवांस फीचर्स ने आपको भी हैरान कर दिया होगा।

उम्मीद है जागरूक पर अमेजन इको क्या है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल