अमेजन के साथ ऑनलाइन बिज़नेस

आज के इस इंटरनेट फ्रेंडली युग में ऑनलाइन शॉपिंग का जितना क्रेज बढ़ा है उतना ही ऑनलाइन बिजनेस करने का उत्साह भी बढ़ा है। अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों से आप भी ढ़ेरों प्रोडक्ट्स आर्डर करते होंगे और अगर आप किसी प्रोडक्ट को बनाने या बेचने में महारत रखते हैं तो शायद आप ऑनलाइन बिजनेस करने की इच्छा भी रखते होंगे। ऐसे में अगर आपको इन ऑनलाइन वेबसाइट्स के साथ बिजनेस करने का ऑप्शन मिल जाए तो आपका ये ऑनलाइन बिजनेस करने का अरमान भी पूरा हो सकता है। ऐसे में क्यों ना आज हम इसी बारे में बात करें कि अमेजन के साथ ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू किया जाए। तो चलिए, आज आपको बताते हैं ऑनलाइन बिजनेस के लिए अमेजन से जुड़ने का तरीका और अमेजन से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें –

फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी ऑनलाइन वेबसाइट्स के ज़रिये केवल भारत में ही सामान बेचा जा सकता है जबकि अमेजन एक ‘मल्टी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स कंपनी’ है इसलिए इसके ज़रिये कई देशों में सामान बेचा जा सकता है।

यूके और यूएस में बिजनेस करने के लिए अमेजन ने ‘अमेजन ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम’ बनाया है। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन बिजनेस अमेज़न के साथ शुरू करते हैं तो आपके बिजनेस का एरिया भी काफी बड़ा हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड (IEC) की ज़रूरत पड़ेगी।

अमेजन कंपनी की शुरुआत एक अमेरिकी नागरिक जेफ बेज़ोस ने 1994 में कदाबरा नाम से की थी लेकिन 1995 में इस कंपनी का नाम बदलकर अमेजन कर दिया गया और तब से इसी नाम के साथ अमेजन कंपनी बेहद उम्दा तरीके से अपना बिजनेस चला रही है। भारत में amazon.in की शुरुआत 2013 में हुयी थी।

अमेजन एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ आप अपने प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग करके, इस वेबसाइट के ज़रिये बेच सकते हैं।

आइये अब जानते हैं कि अमेजन के साथ ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आपको किन डॉक्यूमेंट्स की ज़रूरत होगी –

  • आपकी बिजनेस डिटेल्स
  • पर्सनल या बिजनेस पैन कार्ड
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • बिजनेस पता प्रमाण पत्र
  • टैक्सपेयर आइडेंटिफिकेशन नंबर (TIN)

अमेजन के साथ ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा, जिसके तहत आपको अपना अमेजन अकाउंट बनाना होगा और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करना होगा।

अमेजन पर रजिस्ट्रेशन कर लेने के बाद, अब इससे जुड़ी कुछ और ज़रूरी बातें जानते हैं –

  • अमेजन के साथ बिजनेस करने के लिए आपके पास TIN (टैक्सपेयर आइडेंटिफिकेशन नंबर) का होना ज़रूरी है।
  • अमेजन के साथ बिजनेस करने के लिए आपको अलग से कोई वेबसाइट बनाने की ज़रूरत नहीं होती है।
  • इस वेबसाइट के ज़रिये आप ज़रूरत का हर छोटा-बड़ा सामान बेच सकते हैं।
  • अमेजन के साथ जुड़ने पर आप अमेरिका और इंग्लैंड तक अपना सामान भेज सकते हैं, बशर्तें आपके पास IEC (इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड) हो।
  • अमेजन में प्रोडक्ट लिस्टिंग एकदम फ्री है। अमेजन द्वारा फीस या कमीशन तभी चार्ज किया जाएगा जब आपका प्रोडक्ट सफलतापूर्वक बिक रहा होगा।
  • अगर किसी भी कारण से आप अमेजन के साथ सफल ऑनलाइन बिजनेस नहीं कर पा रहे हों तो आप कभी भी अपना सब्सक्रिप्शन कैंसिल करवा सकते हैं।

तो दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि ऑनलाइन बिजनेस करना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है और अमेजन के साथ बिजनेस करके आप अपनी पहुँच को बहुत बढ़ा भी सकते हैं इसलिए अगर आप भी अमेजन के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो देर मत करिये। गुड लक !!

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“रिटायरमेंट प्लानिंग कैसे करें, इस तरह करें आंकलन”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।