अमेरिका का सबसे गंदा शहर

अप्रैल 11, 2018

अपने सपनों में आप भी अमेरिका जैसे देश की सैर पर जाते हैं ना! जहाँ की चमचमाती सड़कें और सफाई देखकर आपका दिल खुश हो जाता है और आप सोचा करते हैं कि काश हमारे आसपास भी उतनी ही साफ-सफाई होती तो हम भी शायद अमेरिका के शहरों जैसा अनुभव ले पाते और अगर बात न्यूयॉर्क जैसे शहर की हो तो वहां जाने के लिए तो आप भी बेताब रहते  होंगे। ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद दिलचस्प रहेगा कि अमेरिका के शहरों में भी गन्दगी मौजूद है और वहां के किस शहर में सबसे ज़्यादा गन्दगी पायी जाती है। तो चलिए, आज आपको बताते हैं अमेरिका का सबसे गंदा शहर कौन सा है।

अगर आप अपने सपनों से बाहर निकलकर देखेंगे तो न्यूयॉर्क जाने का मन शायद ही बनाएँगे क्योंकि अमेरिका का ये फेमस शहर असल में अमेरिका का सबसे गन्दा शहर है। ये सुनकर आप हैरान भले ही हो गए हों लेकिन ये कोई अफवाह नहीं है बल्कि अमेरिका की साफ सफाई सर्विस कंपनी ‘बिजी बी’  ने सरकारी आंकड़ों के आधार पर ये बात कही है।

इस रिपोर्ट में कीड़े-मकोड़े और कूड़ा-करकट के आधार पर अमेरिका के 40  शहरों की लिस्ट बनायी गयी है जिनमें न्यूयॉर्क शहर पहले स्थान पर रहा है जहाँ बाकी किसी भी स्थान की तुलना में सबसे ज़्यादा कूड़ा और कीड़े-मकोड़े पाए गए हैं।

न्यूयॉर्क शहर ‘बिग एप्पल’  उपनाम से जाना जाता है और ‘बिजी बी’  के सबसे गंदे शहरों की लिस्ट में इस शहर ने 427.9  अंक हासिल करके टॉप पर अपनी जगह बनायी है और दूसरे स्थान पर रहा है लॉस एंजेलिस शहर, जिसने 317.8  अंक हासिल करके गन्दगी वाले शहरों में दूसरा पायदान हासिल किया है।

न्यूयॉर्क जनसँख्या के घनत्व में पहले नंबर पर आता है और इस रिपोर्ट के अनुसार, इस शहर में करीब 90 लाख 4000  घरों के पास की सड़कों और प्रॉपर्टीज पर कूड़ा रहता है और करीब 23 लाख घरों में कॉकरोच और चूहे पाए जाते हैं।

दोस्तों, उम्मीद है कि आपके सपनों के शहर के बारे में ये जानकारी पाकर आप हैरान जरूर हुए होंगे लेकिन ये जानकारी आपको दिलचस्प भी लगी होगी। इसके बाद शायद आपके लिए भी सपने और हकीकत के फर्क को समझना आसान हो जाएगा।

“अमेरिका के बारे में बेहद दिलचस्प तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें