अमेरिका के सबसे धनी भारतीय

आज हम आपको अमेरिका के सबसे धनी भारतीयों के बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे तो भारतीय मूल के लोग पूरे विश्व में फैले हुए हैं लेकिन आज हम आपको विश्व शक्ति कहे जाने वाले अमेरिका में रहने वाले अमीर भारतीयों के बारे में बताने जा रहे हैं। यह सूची फोर्ब्स द्वारा जारी की गई लिस्ट के आधार पर बनाई गई है।

रोमेश वाधवानी

सिंफनी टेक्नालॉजी ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन है रोमेश वाधवानी। रोमेश जी की कुल संपत्ति करीबन 3 बिलियन डॉलर की है। वाधवानी जी का जन्म भारत में हुआ था अब वह हिस्सा पाकिस्तान में आता है लेकिन उनके पूर्वज 1947 में बटवारे के समय पाकिस्तान से भारत आ गए थे। उन्होंने अपनी पढ़ाई इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मुंबई से की थी और उसके बाद वह अमेरिका अपनी मास्टर डिग्री करने के लिए चले गए वहां पर उन्होंने पीएचडी भी की। उसके बाद उन्होंने सफलता का हर आयाम हासिल किया। इस समय उनके पास 17 टेक्नोलॉजी की प्राइवेट इक्विटी है इसके अलावा वो हेल्थ केयर और एनालिटिक्स कंपनी के मालिक है। विश्व के 100 सबसे अमीर लोगों में वह 67वें पायदान पर है।

भारत देसाई और नीरजा सेठी

भारत देसाई और नीरजा सेठी Syntel Inc. के को-फाउंडर है उनकी कुल आय 2.5 बिलियन डॉलर है। भारत देसाई जी का जन्म केनिया में हुआ था और उनका पालन पोषण भारत में किया गया उसके बाद वह US में चले गए जहां उन्होंने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में प्रोग्रामर के पद पर काम किया। उसके बाद उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर इस कंपनी की नीवं रखी और कभी मुड़ के नहीं देखा।

राकेश गंगवाल

भारत में जन्मे राकेश गंगवाल जी इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड कंपनी के को-फाउंडर हैं। यह भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो कंपनी संचालित करती है। इनकी कुल संपत्ति 2.4 बिलियन डॉलर है। गंगवाल जी ने अपना एयरलाइन कैरीयर यूनाइटेड एयरलाइंस के साथ 1984 में शुरू किया था उस समय वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी कर रहे थे। उन्होंने अपनी डिग्री इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर से की है। उसके बाद उन्होंने अपना MBA Wharton School of the University of Pennsylvania से किया। उसके बाद वह USA एयरवेज ग्रुप में चीफ एग्जीक्यूटिव के पद पर कार्यरत रहे। 2006 में उन्होंने indigo की शुरुआत की इसमें उनके बिलेनियर दोस्त राहुल भाटिया की सहभागिता भी थी।

जॉन कपूर

जॉन दवाइयों की कंपनी Akorn Inc. और Insys Therapeutics Inc के चेयरमैन है। उनकी कुल आय 2.1 बिलियन है। वह अपने परिवार के प्रथम व्यक्ति हैं जो कॉलेज गए और उसके बाद अमेरिका में पीएचडी की। उन्होंने अपनी पीएचडी मेडिकल केमिस्ट्री में की और उसके बाद एक सफलतम व्यक्ति के रूप में स्थापित हुए।

कवितारक राम श्रीराम

भारत में जन्मे श्री राम Google Parent Alphabet Inc में बोर्ड मेंबर है। अमेरिका में जाने से पहले उन्होंने अपनी गणित की पढ़ाई यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास से पूरी की और उसके बाद 1994 में नेट स्केप नामक कंपनी में कार्यरत रहे। थोड़े दिनों बाद ही वह बिजनेस डेवलपमेंट के रूप में amazon.com में कार्यरत रहे और तब से अब तक सफलता के हर आयाम को हासिल किया।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“पैडमैन अरुणाचलम मुरुगनाथम कौन है?”