अमरूद के लाभ

सितम्बर 1, 2018

अमरुद ना केवल एक स्वादिष्ट फल है बल्कि सेहत के लिए इतना फायदेमंद है कि इसे सुपरफूड कहा जाता है। विटामिन, मिनरल, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीज और लाइकोपीन से समृद्ध इस फल को आयुर्वेद में विशेष महत्त्व दिया गया है। ऐसे में इस स्वाद और सेहत से भरपूर फल से मिलने वाले ढ़ेरों फायदों को जानना आपके लिए भी बहुत फायदेमंद होगा इसलिए आज आपको बताते हैं अमरूद के लाभ के बारे में–

वजन कम करने में सहायक – अमरुद में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की प्रचुरता होती है। साथ ही फाइबर से भरपूर अमरुद सेहत को बेहतर बनाता है और शरीर को पोषण देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद – डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरुद बहुत अच्छा फल साबित होता है क्योंकि ये शुगर लेवल को कण्ट्रोल करता है और लो ग्लिसमिक इंडेक्स शुगर लेवल को अचानक बढ़ने से रोकता है। इतना ही नहीं, अमरुद की पत्तियों की चाय पीने से भी डायबिटीज का ख़तरा काफी कम हो जाता है।

दांतों और मसूड़ों की तकलीफें दूर करे – दांतों में दर्द या प्लाक रहने पर अमरुद की पत्तियां चबाने से काफी राहत मिलने लगती है। अमरुद के पत्तों को उबालकर, इसके पानी से कुल्ला करने पर मसूड़ों की सूजन और दर्द भी दूर होने लगता है। इसके अलावा मुँह की दुर्गन्ध को दूर करना चाहते हैं तो अमरुद की पत्तियों को पीसकर उससे पेस्ट करना चाहिए।

इम्यूनिटी बढ़ाएं – अमरुद में मौजूद विटामिन C शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है और अगर अमरुद पर नमक और काली मिर्च लगाकर खाया जाए तो ना केवल इसके स्वाद में इजाफा होता है बल्कि कफ भी दूर होता है। जुकाम में राहत दिलाने में भी अमरुद मददगार साबित होता है। इसके लिए पके अमरुद के बीजों को खाने के बाद पानी पी लेना चाहिए।

दोस्तों, अमरुद को तो आप पहले भी पसंद करते ही होंगे लेकिन अब आप अमरूद के लाभ से भी परिचित हो गए हैं इसलिए अब अमरुद को केवल स्वाद के लिए कभी-कभी खाने की बजाये अपनी डाइट का हिस्सा बनाइये ताकि स्वाद के साथ-साथ आप सेहत का आनंद भी उठा सकें।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“एंटीबायोटिक क्या होती हैं?”

शेयर करें