एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद बरते ये सावधानियां

फरवरी 4, 2018

एंजियोप्लास्टी के बारे में आपने ज़रूर सुना होगा क्योंकि अब दिल से जुड़ी ये सर्जरी सामान्य लगने लगी है। भले ही ये एक जटिल प्रक्रिया है लेकिन आजकल दिल की बीमारियों की शिकायत हर उम्र के लोगों को होने लगी है। ऐसे में एंजियोप्लास्टी से परिचय भी काफी बढ़ गया है। एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद अगर सावधानी ना रखी जाए तो सेहत को ख़तरा भी उठाना पड़ सकता है। ऐसे में ये जान लेना बेहतर होगा कि एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद क्या-क्या सावधानियां रखी जानी चाहिए–

कोरोनरी आर्टरीज लगातार दिल की मांसपेशियों को ब्लड सप्लाई करती है लेकिन उम्र बढ़ने, खानपान की आदतें और अनियमित जीवनशैली के कारण कोलेस्ट्रॉल ब्लड से निकलकर कोरोनरी आर्टरीज में जमा होने लग जाता है, साथ में प्लाक भी लगातार जमने से आर्टरीज खुरदुरी होने लगती है जिससे ब्लड क्लॉट की समस्या होने लगती है और कई बार आर्टरी पूरी तरह ब्लॉक हो जाती है जिसे खोलने के लिए एंजियोप्लास्टी करने की जरुरत पड़ती है।

एंजाइना के दर्द की दवा लेने वाले मरीजों में अगर लगातार सीने में दर्द बना रहता है तो एंजियोप्लास्टी करना जरुरी हो जाता है ताकि आर्टरी को चौड़ा किया जा सके।

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद क्या करे–

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद क्या ना करें-

दोस्तों, आप जानते हैं कि इलाज चाहे छोटा हो या बड़ा, अगर उससे सम्बंधित सावधानियां रखी जाएँ तो सेहत को तुरंत फायदा मिलता है जबकि लापरवाही करने की स्थिति में सेहत को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है इसलिए एंजियोप्लास्टी से डरने की जरुरत तो नहीं है लेकिन एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद सावधानियां बरतना तो बेहद ज़रूरी है क्योकि ये मामला दिल से जो जुड़ा है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“बाईपास सर्जरी क्या होती है?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें