दुनिया के अनोखे रिकॉर्ड वाले जानवर

फरवरी 1, 2017

दुनिया में ना जाने कितने तरह के जीव जंतु हैं और सभी अपनी अलग अलग खासियत है। कुछ जानवर तो ऐसे हैं जिनके पास कुछ ऐसी खासियत है जो दुनिया के किसी और जानवर में नहीं है। आइये आज आपको कुछ ऐसे ही अनोखे रिकॉर्ड वाले जानवर जिनके पास अनोखी खासियत है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

1. चीता – चीता की रफ़्तार पर सन्देश नहीं करते, रफ़्तार में चीते का कोई मुकाबला नहीं है। चीता करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से भाग सकता है।

2. अमेरिकी हिरण – तेज दौड़ने के मामले में तो चीता सबसे आगे है लेकिन लगातार कई दूर तक भागने के मामले में अमेरिकी हिरण का कोई मुकाबला नहीं है। ये हिरण 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से करीब 5 किलोमीटर तक भाग सकता है।

3. शुतुरमुर्ग – पक्षियों की बात करें तो शुतुरमुर्ग सबसे तेज भागने वाला पक्षी है, शुतुरमुर्ग करीब 70 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से भाग सकता है।

4. रुएपल गिद्ध – सबसे ऊँची उड़ान के मामले में अफ्रीकी रुएपल गिद्ध का कोई मुकाबला नहीं है ये हजारों मीटर ऊंचाई पर उड़ जाता है, 1973 में एक विमान से टकरा गया था जो करीब 11,200 मीटर की ऊंचाई पर उड़ रहा था।

5. पूमा – भारी भरकम शरीर वाले पूमा शेर का सबसे ऊँची छलांग लगाने में कोई मुकाबला नहीं है ये जमीन से करीब 5.5 मीटर ऊंचाई तक उछलने में सक्षम है।

6. हमिंग बर्ड – हमिंग बर्ड पक्षियों में सबसे छोटे कद वाला पक्षी है, ये करीब 6 सेंटीमीटर लंबे होते हैं और वजन में करीब 2 ग्राम के होते हैं।

7. स्पर्म व्हेल – मछलियों में ये सबसे घेरा गोता लगाने वाली मछली है जो पानी में 3000 मीटर गहराई तक गोता लगाने में सक्षम होती है।

8. अफ्रीकी हिरण – अफ्रीकी हिरण एक बार फिर इस लिस्ट में शामिल हुआ है क्योंकि ये सबसे ज्यादा गर्मी बर्दाश्त करने वाला जानवर भी है साथ ही ये कई हफ़्तों तक बिना पानी पिए रहने की क्षमता रखता है।

9. चमगादड़ – सुनने के मामले में चमगादड़ की शक्ति का कोई मुकाबला नहीं है, ये ऐसी ऐसी आवाजें भी सुन लेती है जिन्हें सिर्फ किसी ख़ास उपकरणों से ही सूना जा सकता है।

10. पिस्सू और टिड्डे – छलांग लगाने के मामले में पिस्सू और टिड्डे का जवाब नहीं, जहाँ पिस्सू अपनी लंबाई से करीब दुगनी छलांग लगा लेता है तो वहीँ टिड्डा अपनी लंबाई से करीब चार गुना छलांग लगाने में माहिर है।

“हैरान कर देने वाले कुछ अनोखे और दिलचस्प तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें