अंकुरित अनाज खाने के हैरान कर देने वाले फायदे

अनाज खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो आप जानते है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जब अनाज अंकुरित हो जाता है तो ये आपकी सेहत को और भी ज़्यादा फायदा पहुंचाता है। चना, मूँग, मोठ, दालें, सोयाबीन, मूंगफली आदि को अंकुरित करके खाया जाता है। अंकुरित अनाज न केवल आपके शरीर के अधिकांश अंगों को दुरुस्त बनाता है बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बहुत सी बीमारियों को आपसे दूर भी रखता है। अंकुरित अनाज में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं और आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और फाइबर की भी प्रचुर मात्रा पाए जाते हैं। इसका अर्थ ये है कि जिन सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता एक शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए ज़रूरी होती है, उनमें से अधिकांश तत्व तो सिर्फ अंकुरित अनाज के सेवन से ही मिल जाते हैं और ख़ास बात ये है कि सुबह के नाश्ते में लिए जाने वाले ये अनाज अच्छा आहार होने के साथ-साथ सस्ता आहार भी होता है जो आपकी जेब पर बिल्कुल भार नहीं डालेगा। तो चलिए, आज जानते हैं अंकुरित अनाज खाने से होने वाले फायदों के बारे में –

मोटापे से बचाये – अंकुरित अनाज में फाइबर की प्रचुर मात्रा पायी जाती है इसलिए इसे खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा रहता है जिसके चलते आप ज़्यादा खाना खाने और ज़्यादा कैलोरी लेने से बच जाएंगे और आपका वजन ज्यादा नहीं बढ़ेगा।

पाचन को बनाये सरल – खाया गया भोजन अगर अच्छे से ना पचे तो पेट सम्बन्धी कई परेशानियाँ हो जाती हैं लेकिन इनमें पाए जाने वाले एन्जाइम्स के कारण इनका पाचन बहुत आसान हो जाता है और इनका सेवन पाचन तंत्र के लिए भी काफी लाभदायक सिद्ध होता है।

शरीर को बनाये फिट – फिट रहने की चाहत अगर आप भी रखते हैं तो अंकुरित अनाज को नाश्ते में लेना शुरू कर दीजिये क्योंकि अंकुरित अनाज में पाए जाने वाले एन्जाइम्स और प्रोटीन की अधिक मात्रा बॉडी की फिटनेस के लिए फायदेमंद साबित होती है।

दिल की सेहत का रखे ख्याल – दिल का तंदुरुस्त रहना भी तो स्वस्थ रहने के लिए बेहद ज़रूरी है और इनमें पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड्स दिल का ख्याल रखते हैं और रक्त में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करते हैं। अगर हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से निजात चाहते हैं तो अपने नाश्ते में अंकुरित अनाज को शामिल कर लीजिये।

एनीमिया से निजात दिलाये – एनीमिया रोग खून में आयरन की कमी होने से होता है लेकिन अंकुरित अनाज में आयरन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो एनीमिया को दूर करने में आपकी काफी मदद कर सकता है।

कैंसर से बचाव करे – अंकुरित अनाज यानि स्प्राउट्स में विटामिन-ए, विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव करते हैं और ट्यूमर जैसे रोग को भी शरीर से दूर बनाये रखते हैं।

आँखों को रखे स्वस्थ – रोज़ाना के नाश्ते में अंकुरित अनाज खाने से आपकी आँखों की सेहत भी सुधर सकती है क्योंकि आँखों को स्वस्थ बनाये रखने के अलावा आँखों की रोशनी बढ़ाने में भी अंकुरित अनाज का काफी योगदान होता है।

त्वचा को दमकाए – त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियाँ बढ़ती उम्र के संकेत दे ही देती हैं। ऐसे में अगर आप बढ़ती उम्र की कहानी कहने वाली इन झुर्रियों को दूर करके, त्वचा की दमक बनाये रखना चाहते हैं तो अंकुरित अनाज का सेवन शुरू कर दीजिये।

बालों को बनाये मजबूत – अंकुरित अनाज में पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल बालों को भी पर्याप्त पोषण देते हैं जिससे बाल झड़ना कम हो जाते हैं और घने होने लगते हैं और इस तरह लम्बे काले घने बालों का अरमान पूरा करने में स्प्राउट्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं।

इनके अलावा अंकुरित अनाज खून को साफ करते हैं और इनके सेवन से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में भी मदद मिलती है और अगर आपको भूख बढ़ानी है तो इसमें भी ये आपकी मदद कर सकते हैं।

स्प्राउट्स को बिना नमक, कच्चा खाने से ही इसके सारे गुण आपके शरीर को मिल सकते हैं लेकिन अगर आप चाहे तो इन्हें सलाद, सैंडविच और कम मसालों के साथ चाट बनाकर भी खा सकते है और अंकुरित अनाज खाने का सबसे सही समय सुबह नाश्ते का समय ही है। तो बस, अब तो आपके हाथ सेहत का खज़ाना लग चुका है तो देर किस बात की, अगली सुबह से ही अंकुरित अनाज खाना शुरू कर दीजिये और इस सेहत के खज़ाने को अपने लिए खोल लीजिये।

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