आइये जानते हैं अंतरिक्ष में जाने वाला प्रथम व्यक्ति कौन था। जिस अंतरिक्ष के अनजाने रहस्यों को जानने के लिए हम हमेशा उत्सुक बने रहते हैं, वो जिज्ञासा शायद कभी पूरी नहीं हो पाती अगर किसी शख्स ने उस जादुई दिखने वाले अंतरिक्ष पर कदम रखने का साहस नहीं जुटाया होता।

ऐसे में आपको भी उस शख्स के बारे में जरूर जानना चाहिए जिसने सबसे पहले अंतरिक्ष की जमीन पर कदम रखा। तो चलिए, आज जानते हैं अंतरिक्ष में जाने वाला प्रथम व्यक्ति कौन था।

अंतरिक्ष में जाने वाला प्रथम व्यक्ति कौन था? 1

अंतरिक्ष में जाने वाला प्रथम व्यक्ति कौन था?

12 अप्रैल 1961 को 27 साल के पायलट यूरी गागरिन ने अंतरिक्ष में अपना कदम रखा और उसी के साथ आसमान को छू लेने वाले इस शख्स का नाम इतिहास में दर्ज हो गया।

रुसी-सोवियत पायलट और कॉस्मोनॉट यूरी गागरिन ने ‘वोस्ताक-1’ में बैठकर, 12 अप्रैल 1961 को पृथ्वी का ऑर्बिट पूरा किया इसलिए हर साल इस दिन को यानी 12 अप्रैल को ‘इंटरनेशनल डे ऑफ ह्यूमन स्पेस फ्लाइट’ के रुप में मनाया जाता है।

अंतरिक्ष के लिए रवाना होते समय उन्होंने कहा – ‘पोयेखाली’ जिसका अर्थ होता है – अब हम चले।

9 मार्च 1934 को जन्मे यूरी गागरिन जब 6 साल के हुए तो दूसरे विश्व युद्ध के दौरान उनके घर पर एक नाजी अफसर ने कब्ज़ा कर लिया जिसके कारण उनके परिवार को 2 साल तक झोपड़ी में रहना पड़ा।

16 साल की उम्र में फाउंड्रीमैन के रुप में ट्रेनिंग लेने वाले यूरी गागरिन ने कास्टिंग टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा किया और वहां फ्लाइंग क्लब में विमान चलाना भी सीखा।

आउटर स्पेस में पहुँचने वाले दुनिया के पहले इंसान रहे यूरी गागरिन ने पृथ्वी की कक्षा में 108 मिनट तक चक्कर लगाया। उन्होंने 203 मील की ऊंचाई पर 27000 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज गति का सामना किया।

यूरी गागरिन को इस महान मिशन के लिए चुने जाने का एक ख़ास कारण था कि उनकी हाइट केवल पांच फुट दो इंच थी जो इस मिशन की जरूरत के अनुसार थी।

इस महान उपलब्धि के लिए यूरी गागरिन को ऑर्डर ऑफ लेनिन और सोवियत संघ के हीरो के रुप में सम्मानित किया गया।

उम्मीद है जागरूक पर अंतरिक्ष में जाने वाला प्रथम व्यक्ति कौन था कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल