आंवले के जूस में छुपे हैं हैरान कर देने वाले फायदे

अगर आपसे पूछा जाए कि ऐसा कौनसा फल है जो 100 मर्ज़ की एक दवा है, तो इसका जवाब होगा आंवला। आंवला एक ऐसा फल है जो बहुत सारी बीमारियों को दूर कर सकता है क्योंकि ये एक औषधीय फल है। विटामिन-सी से भरपूर इस आंवला में कैल्शियम, लोहा, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, फोलेट, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, सोडियम और फाइबर के अलावा भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आंवला के ढ़ेरों गुण पाने के लिए आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं और इसका अचार और मुरब्बा बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं और आंवले का जूस पीकर भी अपने हर दिन को तरोताज़ा बनाया जा सकता है। ऐसे में आज आपको बताते हैं कि आंवले के जूस का सेवन करने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं, ताकि इसका जूस पीने के लिए आप स्वयं को प्रेरित कर सकें –

त्वचा में निखार बनाये रखे – रोज़ाना आंवले का जूस पीने से ना केवल त्वचा की सफाई होती है बल्कि बढ़ती उम्र के निशान और झाईयां भी दूर होने लगती हैं। इसके अलावा त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं भी दूर होती हैं और स्किन के टोन में सुधार भी लाया जा सकता है यानी आंवले का रस पीकर आप स्वस्थ और जवां त्वचा बड़ी आसानी से पा सकते हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाये – आंवले का जूस पीने से आपके पाचन तंत्र में ना केवल सुधार आएगा बल्कि वो मजबूत भी बनेगा। कब्ज और बवासीर जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए आपको आंवले का जूस पीना शुरू कर देना चाहिए, इसके सेवन से गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल विकारों से भी छुटकारा मिल जाता है इसलिए अगर आपको पेट से जुड़ी कोई छोटी-बड़ी समस्या रहती है तो इसका हल आंवले के जूस में छुपा है। कब्ज रहने की स्थिति में इस बात का ध्यान रखें कि आंवले के रस में पानी मिलाकर ही लेना चाहिए।

बालों की सेहत के लिए – आंवले का जूस पीने से शरीर के हर अंग को लाभ मिलता है और अगर आंवला के रस और तिल के तेल को मिलाकर बालों में लगाया जाए तो आपका लम्बे, काले, घने और मजबूत बालों का सपना बहुत जल्द सच हो सकता है क्योंकि आंवला एक नेचुरल हेयर टॉनिक है जो ना केवल बालों के बढ़ने में सहायक होता है बल्कि उन्हें झड़ने से भी रोकता है।

सर्दी-जुकाम से बचाव करे – आंवले में विटामिन-सी की प्रचुरता होने के कारण इसका जूस पीने से सर्दी-जुकाम से बचाव होता है। इसके लिए आप आंवले का सेवन काली मिर्च या शहद के साथ करें और अगर अदरक के रस के साथ आंवले के रस का सेवन किया जाए तो थाइरॉइड जैसे गले से जुड़े रोग दूर होने लगते हैं और गला स्वस्थ रहता है।

Advantages-of-Avocado-Juice1 आंवले के जूस में छुपे हैं हैरान कर देने वाले फायदे

हृदय को स्वस्थ बनाये – आंवले का जूस ख़राब कोलेस्ट्रॉल को ख़त्म करता है और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। ऐसे में दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है और दिल से जुड़ी बीमारियों का ख़तरा काफी कम हो जाता है इसलिए अपने दिल के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आंवले का जूस पीना शुरू कर दीजिये।

यूरिनरी सिस्टम को स्वस्थ बनाये – आंवला मूत्राशय और किडनी में हानिकारक पदार्थों के जमाव को रोककर यूरिनरी सिस्टम को स्वस्थ बनाये रखता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर आंवले का रस अगर रोज़ाना सुबह शहद मिलाकर पीया जाये तो यूरिनरी सिस्टम को स्वस्थ रखा जा सकता है।

आँखों की सेहत के लिए – आँखें कमज़ोर होना और आँखों में जलन और खुजली रहना आजकल एक आम समस्या बन गयी है। ऐसे में आँवला का जूस आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है क्योंकि आंवले का जूस पीने से आँखों की रोशनी बढ़ती है और कंजंक्टिवाइटिस जैसे नेत्र रोग का इलाज भी संभव हो जाता है।

दिमाग को तेज़ बनाये – आंवला एक प्रभावी ब्रेन टॉनिक है जो मेमोरी को तेज़ करता है और एकाग्रता को भी बढ़ाता है। ऐसे में आँवले का सेवन करके अगर दिमाग को तेज़ बनाया जा सकता है तो ये एकदम सरल तरीका है और जल्दी प्रभाव पाने के लिए आप आंवले के जूस की बजाए आंवले को कच्चे रूप में ही खाइये।

दांतों को मजबूती दिलाये – आंवले का सेवन दांतों को मजबूत और चमकदार बनाता है। इसके लिए आंवले को कसकर बनाए गए मुरब्बे का आनंद उठा सकते हैं जबकि मुँह में छाले होने की स्थिति में आंवले का रस पीने से राहत मिल सकती है क्योंकि मुँह में छाले होने का मुख्य कारण पेट में बनने वाली गैस होती है जिसे आंवला दूर कर देता है इसलिए मुँह में छाले नहीं होते हैं। इसके बावजूद अगर किसी और कारण से मुँह में छाले हो जाएँ तो आंवले के रस से कुल्ला करने से काफी राहत मिलती है।

डायबिटीज में राहत दिलाए – आंवले में गैलिक एसिड और गैलोटेनिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करते हैं और डायबिटीज में राहत पहुंचाते हैं।

हड्ड़ियों को स्वस्थ और मजबूत बनाये – आंवले में कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है और ये एंटी-ऑर्थिरिटिक भी होता है इसलिए रोज़ाना आंवले का रस पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलने लगती है।

मोटापा कम करे – आंवले का रस मेटाबॉलिक एक्टिविटीज में सुधार लाता है और फैट को घटाता है यानी आंवले के रस का सेवन करके मोटापे की समस्या को भी आसानी से दूर किया जा सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाये – अगर रोज़ाना आधे कप गर्म पानी में, बराबर मात्रा में आंवले का रस मिलाकर सेवन किया जाए तो शरीर को स्वस्थ रखने वाला प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत बनता जाता है जिससे शरीर की इम्यूनिटी इतनी बढ़ जाती है कि आये दिन होने वाली बीमारियां शरीर के आसपास आ ही नहीं पाती और शरीर निरोगी होने लगता है।

खून को साफ करे – आंवले का जूस पीने से खून साफ होने लगता है और रक्त से जुड़े विकार दूर होने लगते हैं।

नाखूनों को मजबूत बनाये – नाखूनों का कमज़ोर होकर टूटना रोकना चाहते हैं तो आंवले का जूस आपकी मदद कर सकता है क्योंकि अगर रोज़ाना आंवले का जूस पीया जाए तो नाखूनों में मजबूती और चमक अपने आप आने लगती है।

यौन शक्ति बढ़ाये – आंवले का सेवन करने से यौन शक्ति बढ़ती है और गर्भाधान के लिए भी आंवला सहायक होता है जो महिलाओं में ओव्यूलेशन प्रक्रिया को बढ़ाता है, पुरुषों में स्पर्म्स की गुणवत्ता में सुधार लाता है और स्वस्थ गर्भाधान में मदद करता है।

आंवले के जूस के इतने सारे फायदों ने आपको चौंका दिया होगा और अब आप भी रोज़ाना आंवले का जूस पीने का विचार बना रहे होंगे। ऐसे में ये जान लेना भी बेहतर होगा कि आंवले का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका होता है सुबह खाली पेट कच्चा आंवला खाना और अगर आंवले के रस या जूस का सेवन किया जाए तो इसकी एक चम्मच ही काफी होती है।

इसके अलावा ये जानकारी रखना भी ज़रूरी है कि आंवले के सेवन की मात्रा आपके स्वास्थ्य की स्थिति पर भी निर्भर करती है और किसी तरह की दवाओं के सेवन के दौरान, इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर होगा क्योंकि डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारी की दवाओं में आंवला हस्तक्षेप कर सकता है और छोटी-बड़ी हर बीमारी में इसका सेवन करने का तरीका भी अलग-अलग होता है।

साथ ही, इसके ज़्यादा सेवन से पथरी और यूरिन में जलन जैसी समस्याएं भी हो सकती है इसलिए इसके अधिक सेवन से बचें और इसका सेवन करने के दौरान पानी भी खूब पीएं। इस तरह आप इन सभी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए, इस चमत्कारी फल का सेवन अपने शरीर की जरुरत के अनुसार करिये और स्वस्थ और निरोगी शरीर पा लीजिये।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“मौसमी का जूस पीने के फायदे जानकर आप हैरान रह जायेंगे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।