गलतियां भी होती हैं फायदेमंद, जानिए कैसे

321

इस दुनिया में कोई इंसान परफेक्ट नहीं होता है। सभी लोग कुछ ना कुछ गलतियां करते हैं। जाहिर है आपसे भी गलतियां होती होंगी। आपको बता दें कि किसी एक ही गलती को बार-बार दोहराना भी ठीक नहीं है। क्योंकि फिर यह गलती नहीं नासमझी कहलाएगा। खैर गलतियों से सबक लेना समझदारी है। गलतियों की सबसे बड़ी खूबी यही है कि उससे आप सबक लेते हैं और आपको अपने काम को सुधारने का मौका मिलता है। सबसे बड़ी बात गलती से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है और आपको स्मार्ट बनने का मौका मिलता है। सफलता आपको कुछ नहीं सीखाती है लेकिन गलती आपको सीखने का मौका देती है। हम अपने इस आर्टिकल में आपको बता रहे हैं कि किसी एक गलती से आपके साथ क्या-क्या सही चीजें हो सकती हैं।

1) आपकी सबसे बेस्ट टीचर है गलती
गलती आपके जीवन की सबसे बेस्ट टीचर होती हैं। गलतियों से आप संभलना सीखते हैं। जब तक आपके जीवन में सबकुछ बेहतर चलता रहता है, तो आपको कुछ नया सीखने का बहुत अधिक मौका नहीं मिलता है। लेकिन अगर आप कोई गलती करते हैं, तो आपको बाद में एहसास होता है कि आपने क्या गलत किया है। इससे आप आगे उस काम को सही तरह करते हैं। वास्तव में यह गलती ही है, जिससे आपका तजुर्बा बढ़ता है।

2) गलती का मतलब है आप कुछ कर रहे हैं
गलतियां भी उनसे होती हैं, जो कुछ काम करते हैं। खाली और बेकार बैठने वालों से भला क्या गलती होती है। इसलिए अगर आप मेहनत से अपना काम कर रहे हैं और आपसे कोई गलती हो जाती है, तो आपको बुरा नहीं मानना चाहिए, बल्कि उससे सबक लेकर अपने काम में सुधार करना चाहिए।

3) गलतियां आपको चालाक बनाती हैं
एसोसिएशन फॉर साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ऐसे लोग जो अपना दिमाग तेज करना चाहते हैं और जो मानते हैं कि प्रयासों के जरिए समझदारी विकसित होती है, उन्हें गलतियां सीखने और सुधार करने का अवसर देती है। निश्चित मस्तिष्क वाले लोग, जो मानते हैं कि समझदारी एक स्थिर विशेषता है, उनमें गलतियों की क्षमता की कमी का संकेत मिलता है।

4) कुछ गलतियां आपको दिलचस्प बनाती हैं
गलतियों का मतलब हमेशा यह नहीं होता है कि उससे आपको नुकसान हो। कभी-कभी कोई गलती आपके लिए यादगार और दिलचस्प बन जाती है। उदाहरण के लिए अगर आपने अपने किसी दोस्त की उसकी प्रेमिका को भगाने या उनकी शादी कराने में जानबूझकर मदद की है, तो यह आपकी गलती कही जाएगी, लेकिन इससे आपको उतना नुकसान नहीं होगा। हालांकि यह गलती आपके लिए एक मीठी कहानी की तरह बन जाएगी, जिसे आप बुढ़ापे में बच्चों को जरूर सुनाएंगे।

5) गलतियां आपको दयालु बनाती हैं
गलतियां सभी करते हैं। कई बार गलतियों की वजह से आपके फ्रेंड या क्लाइंट दूर जा सकते हैं और इसकी वजह से आप अपनी भूल को स्वीकार करते हुए दयालु बन सकते हैं। जाहिर है जब बिजनेस में, रिश्तों या अन्य मामलों में गलती होती है और बाद में आपको उसका एहसास होता है, तो आप चीजों को सही करने की कोशिश करते हैं। चीजों को सही करने के लिए आप विनम्रता से पेश आते हैं और उस गलती की माफी मांगने के लिए तैयार रहते हैं।

“ज़मीन पर सोने के फायदे जानकर बिस्तर पर सोना छोड़ देंगे आप”
“चॉकलेट से होने वाले फायदे और नुकसान”
“ओम मंत्र के जाप के अदभुत फायदे”

Add a comment