अपनी बोरिंग लाइफ को ऐसे बनाएं इंटरेस्टिंग

297

व्यक्ति अपने जीवन में खुश रहने की चाहे जितनी कोशिश कर ले लेकिन एक ऐसा समय जरूर आता है, जब आप बोर होने लगते हैं। जब आपका रूटीन एक जैसा हो जाता है तो आपकी लाइफ बोर होने लगती है। रोजाना घर और ऑफिस का काम और बच्चों की जिम्मेदारी जैसे गिने-चुने काम करने से आप काफी बोर हो सकते हैं। इसलिए जीवन में रोमांच बनाए रखने के लिए कुछ न कुछ नया करते रहना बहुत जरूरी है। वास्तव में बोरियत एक ऐसा आम मसला है, जिसे लेकर वैज्ञानिकों ने अध्ययन शुरू कर दिया है।

बेशक लोग बोरियत को एक बड़ा मुद्दा नहीं मानते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इससे आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जब आप बोर होने लगते हैं, तो आपको किसी चीज में ध्यान लगाने में परेशानी होती है।

बोरियत से आपको हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

बोरियत से ना केवल दुखी महसूस होना बल्कि विशेषज्ञों का मानना है कि यह समस्या समय से पहले मौत का कारण भी बन सकती है। इसके अलावा इससे आपको चिंता, डिप्रेशन, क्रोध, आक्रामकता, ध्यान न लगना और वजन बढ़ना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

बोरियत से निपटने के 7 आसान तरीके

अगर आप रोजाना एक जैसे काम करके बोर हो गए हैं, तो आपको इस समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनके जरिए आप इससे छुटकारा पा सकते हैं और अपने जीवन में रोमांच पैदा कर सकते हैं

सोचे-समझें
यह सुनने में सरल लग सकता है लेकिन बोरियत खत्म करने के लिए अपने दिमाग को चुनौती देनी चाहिए। एक्टिव और हेल्दी रहने के लिए आपके दिमाग को प्रेरित और सक्रिय होना चाहिए। इसलिए पजल खेलें, किताब पढ़ें और अपने कामों को खत्म करने के लिए कुछ छोटी-छोटी योजनाएं बनाएं।

अपने आपको चुनौती दें
अगर कोई मित्र आपको इवेंट के लिए आमंत्रित करता है, तो आपको जाना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर चीज के लिए हां कहना है, लेकिन उन चीजों में शामिल होने के लिए हां कहें, जिन्हें आप आमतौर पर नहीं कर सकते। आपके आराम क्षेत्र से बाहर निकलने से आप बोरियत से लड़ सकते हैं। ऐसा करने से न केवल आप सक्रिय रूप से कुछ करते हैं बल्कि आप नए अनुभवों से भी परिचित होते हैं।

बोरिंग लोगों से दूर रहें
आपको ऐसे बोरिंग लोगों से दूर रहना चाहिए जो आपको ज्यादा बोरियत महसूस कराते हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप ऐसे लोगों से अपनी दोस्ती खत्म कर लें बल्कि इसका मतलब यह है कि आप अपने फोकस पर ध्यान केंद्रित करें।

काम पर बोर होने पर क्या करें
अगर आपको अपने कार्यस्थल पर बोरियत महसूस होने लगे तो आपको अपने आसपास के लोगों को देखना चाहिए। ‘बेटर देन बिफोर’ के लेखक ग्रेटेन रुबिन के अनुसार, ऐसा होने पर आपको लोगों को देखना चाहिए कि उन्होंने कैसे कपड़े पहनें हैं और आसपास की आवाजों को महसूस करें। अगर वाकई आप किसी से प्रेरित होते हैं, तो अपने अनुभवों को लेकर तुरंत एक छोटी सी कहानी लिखनी चाहिए।

कुछ नया करने की कोशिश करें
घर पर बैठे-बैठे, घंटों टीवी देखने के बाद अगर आप बोरियत महसूस कर रहें, तो आपको कुछ नया काम करना चाहिए। इसके लिए आप कुछ नई रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। कुछ ऐसा बनाएं, जो आपने पहले कभी नहीं बनाया हो। यकीनन इससे आप को अच्छा लगेगा और आपको कुछ नया खाने को भी मिल जाएगा।

रूम पेंट करें
अपने कमरे को अपने मनपसंद कलर से पेंट करना भला किसे पसंद नहीं है। बेशक ये काम थोड़ा लंबा है लेकिन इस काम में आपको मजा आएगा। अगर आपके पास पर्याप्त समय है और बोरियत से राहत चाहिए, तो बस शुरू हो जाएं।

कलर एंड पेंटिंग
कलर या पेंटिंग करना बेशक बच्चों वाला काम हो सकता है लेकिन ऐसा नहीं है कि वयस्क यह नहीं कर सकते हैं। एडल्ट कलरिंग बुक्स भी उपलब्ध होती हैं। अगर आप बोरिंग टाइम को खत्म करना चाहते हैं, तो आपको हाथों में कलर बुक और कलर पेंसिल पकड़ लेनी चाहिए।

“बस लाइफस्टाइल में करें थोड़ा सा बदलाव और हो जाएंगे फिट”
“खुश रहना चाहते हैं तो इन 6 चीजों से पा लें छुटकारा”
“काफी मॉडर्न लाइफ जीती है सऊदी अरब की ये प्रिंसेस, नहीं पहनती हिजाब”

Add a comment